70 घंटे योग कक्षाओं की मेजबानी का बनाया रिकॉर्ड

परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज व इंटरनेशनल योग महोत्सव की निदेशक डॉ. साध्वी भगवती के नाम एक नया विश्व रिकॉर्ड दर्ज हुआ है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 08 Mar 2018 03:51 PM (IST) Updated:Thu, 08 Mar 2018 09:10 PM (IST)
70 घंटे योग कक्षाओं की मेजबानी का बनाया रिकॉर्ड
70 घंटे योग कक्षाओं की मेजबानी का बनाया रिकॉर्ड

ऋषिकेश, [जेएनएन]: परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज व इंटरनेशनल योग महोत्सव की निदेशक डॉ. साध्वी भगवती के नाम एक नया विश्व रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। दोनों को वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉडर्स लंदन की ओर से 70 घंटे तक योग कक्षाओं की मेजबानी करने के लिए पुरस्कृत किया गया।

केंद्रीय आयुष मंत्रालय और परमार्थ निकेतन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के अंतिम दिन वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन (यूके) की ओर से स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज व साध्वी भगवती सरस्वती को पुरस्कृत किया गया। परमार्थ निकेतन में एक से सात मार्च तक योग की कई विधाओं का अभ्यास योगाचार्यों की ओर से कराया गया। 

उन्होंने माना की यह विश्व में योगियों का सबसे बड़ा परिवार है, जहां पर विभिन्न संस्कृतियों, रंग, धर्म व भाषा के योगी एकजुट होकर वैश्विक चेतना का विस्तार करते हैं। इस पुरस्कार को प्रदान करने के लिए ब्रिटेन के संसद सदस्य वीरेंद्र शर्मा व वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के अध्यक्ष डॉ. दिवाकर सुकुल ऋषिकेश पहुंचे थे। 

इस अवसर पर स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि योग भीतर और बाहर के पर्यावरण में संतुलन पैदा करता है। यहां पर योग महोत्सव का समापन नहीं, बल्कि हर दिल तक योग को पहुंचाने की यात्रा का आरंभ हुआ है। विश्व के 96 देशों से आए योग साधक, योग की जन्मस्थली से योग का बीज लेकर जाएं और पूरे विश्व को योगमय करें। कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव, सूफी गायक कैलाश खेर आदि भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव: विश्वभर के योग साधकों ने की गंगा आरती

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में पांच दशक बाद गूंजे बीटल्स के गीत

यह भी पढ़ें: पांच दशक बाद ऋषिकेश पहुंचीं बीटल्स की प्रेरणा प्रूडेंस फेरौबूंस

chat bot
आपका साथी