नपे नैनीताल के डीएम और एसएसपी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: रामनगर (नैनीताल) में छात्र नेता रोहित पांडे की आत्मदाह की कोशिश के मामले में

By Edited By: Publish:Tue, 11 Nov 2014 01:21 AM (IST) Updated:Tue, 11 Nov 2014 01:21 AM (IST)
नपे नैनीताल के डीएम और एसएसपी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: रामनगर (नैनीताल) में छात्र नेता रोहित पांडे की आत्मदाह की कोशिश के मामले में आखिरकार जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विम्मी सचदेवा पर गाज गिर ही गई। कांग्रेस हाईकमान, विशेषकर राहुल गांधी के मामले को गंभीरता से लेने के बाद हरकत में आई राज्य सरकार ने पार्टी के तीन सदस्यीय दल की रिपोर्ट के आधार पर जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को हटा दिया। रिपोर्ट के मुताबिक जांच में पाया गया कि प्रशासन और पुलिस की तरफ से मामले में समय से निर्णय लेने पर चूक हुई। शासन ने प्रबंध निदेशक कुमाऊं मंडल विकास निगम के पद पर तैनात दीपक रावत को जिलाधिकारी नैनीताल और एसटीएफ में तैनात अबुदई कृष्ण राज एस को नैनीताल का नया एसएसपी बनाया गया है।

गत चार नवंबर को रामनगर में एनएसयूआई के महाविद्यालय अध्यक्ष रोहित पांडे ने पानी की टंकी पर चढ़ कर आत्मदाह की कोशिश की। वह पहले ही कोतवाल को न हटाने की सूरत में आत्मदाह की चेतावनी दे चुके थे। इस घटना के बाद सकते में आई पुलिस ने आनन फानन कोतवाल को हटा दिया। मामले सीधा दिल्ली दरबार तक जा पहुंचा। कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली से ही रवि वर्मा समेत दो सदस्यीय टीम को मामले की जांच के लिए नैनीताल भेजा। इधर, छह नवंबर को प्रदेश कांग्रेस ने भी मामले की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया। इसमें पूर्व विधायक केदार सिंह रावत, पृथ्वी सिंह चौहान एवं शांति भट्ट शामिल थे। यह टीम रामनगर में ही दिल्ली से आई टीम से मिली। यहां जांच समिति ने मामले का व्यापक अध्ययन किया और विभिन्न वर्गो से मामले का फीड बैक भी लिया। इसके बाद इस टीम ने अपनी रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को सौंपी। बकौल किशोर उपाध्याय, रिपोर्ट में प्रशासनिक लापरवाही के चलते घटना होने की बात सामने आई है। आत्मदाह का प्रयास करने वाले एनएसयूआई नेता 24 घंटे पहले ही आत्मदाह की चेतावनी दे चुके थे, बावजूद इसके प्रशासन ने मामले में तत्परता नहीं दिखाई और इस घटना को काफी हल्के तौर पर लिया। यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी गई, उन्होंने तत्काल कार्यवाही करते हुए दोनों अधिकारियों को हटा दिया। श्री उपाध्याय ने बताया कि रिपोर्ट कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी को भी भेजी जा रही है।

उधर शासन के सूत्रों का कहना है कि मामले में अभी और अधिकारियों पर भी गाज गिर सकती हैं। इनमें नैनीताल के एएसपी पंकज भट्ट का नाम भी शामिल हैं। हालांकि, अभी तक इस मामले में कोई विधिवत आदेश जारी नहीं हुए हैं।

इनसेट-एक

'पार्टी अध्यक्ष ने जांच के लिए एक दल भेजा था। इस दल ने अपनी रिपोर्ट सौंपी है। इसमें समय पर निर्णय लेने में चूक की बात सामने आई है, लिहाजा सरकार ने यह प्रशासनिक निर्णय लिया है।'

-हरीश रावत, मुख्यमंत्री, उत्तराखंड

इनसेट-दो

शासन में की गई तैनाती

देहरादून: शासन ने जिलाधिकारी नैनीताल अक्षत गुप्ता को वर्तमान पदभार से मुक्त करते हुए अपर सचिव लोक निर्माण विभाग के पद पर तैनात किया गया है, जबकि विम्मी सचदेवा को प्रमुख सचिव, कार्मिक के कार्यालय से संबद्ध किया गया है। वहीं, सैंथिल अबुदई कृष्ण राज एस के एसटीएफ से जाने के बाद फौरी तौर पर सदानंत दाते को यह पदभार देखने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी