उत्तराखंड से राज्यसभा सीट का चुनाव होगा 10 जून को, इसे लिए मंगलवार को जारी होगीअधिसूचना

उत्तराखंड में रिक्त होने जा रही राज्य सभा की एक सीट के लिए चुनाव अगले महीने 10 जून को होना है। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन मंगलवार से 31 मई तक किए जाएंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 23 May 2022 06:25 PM (IST) Updated:Mon, 23 May 2022 06:25 PM (IST)
उत्तराखंड से राज्यसभा सीट का चुनाव होगा 10 जून को, इसे लिए मंगलवार को जारी होगीअधिसूचना
उत्तराखंड में रिक्त होने जा रही राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव 10 जून को होना है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट के चुनाव की अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी। इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन मंगलवार से 31 मई तक किए जाएंगे।

एक जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। तीन जून तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। 10 जून को सुबह नौ से शाम चार बजे तक मतदान किया जाएगा। इसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान मतदाता मत देने के लिए रिटर्निंग आफिसर द्वारा प्रदान किया गया बैंगनी रंग का स्केच पैन ही इस्तेमाल करेंगे। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड से बचाव को जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा।

चुनाव कार्यक्रम

24 मई: चुनाव की अधिसूचना जारी

31 मई: नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि

एक जून: नामांकन पत्रों की होगी जांच

तीन जून: तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे

10 जून: इस दिन होगा मतदान। मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। इसी दिन मतगणना होगी।

भाजपा के पास दो-तिहाई बहुमत, उसके प्रत्‍याशी की जीत तय

उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधान सभा में वर्तमान में भाजपा के पास दो तिहाई बहुमत है। ऐसे में उसके प्रत्याशी की जीत तय है। इसे देखते हुए पार्टी नेतृत्व ने प्रत्याशी चयन की कसरत तेज कर दी है।

देवेंद्र यादव चम्पावत के चार दिनी दौरे पर आज से

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव चार दिनी दौरे पर मंगलवार को चम्पावत पहुंचेंगे। वह चम्पावत विधानसभा उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी के पक्ष में प्रचार करेंगे।

प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव मंगलवार देर शाम सात बजे चम्पावत पहुंचेंगे। 25 मई को चम्पावत उपचुनाव को लेकर नेताओं के साथ बैठक करेंगे। 26 मई को वह चुनाव प्रचार से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। वह 27 मई को दिल्ली वापसी करेंगे। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत 24 से 28 मई तक पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में जनसंपर्क एवं जन सभाएं करेंगे।

chat bot
आपका साथी