उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, चारधाम की चोटियों में बर्फबारी

उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है। यमुनोत्री हाईवे के साथ ही बदरीनाथ हाईवे भी बंद हो गया था, जिले खोल दिया गया। वहीं, चारधाम की ऊंची चोटियों में बर्फबारी की भी सूचना है।

By BhanuEdited By: Publish:Sat, 23 Sep 2017 08:33 AM (IST) Updated:Sat, 23 Sep 2017 10:59 PM (IST)
उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, चारधाम की चोटियों में बर्फबारी
उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, चारधाम की चोटियों में बर्फबारी

देहरादून, [जेएनएन]: मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप गत रात से उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है। भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया, जिसे बाद में खोल दिया गया। वहीं, उत्तरकाशी में ओजरी के पास यमुनोत्री हाईवे पिछले 12 दिन से बंद है। गंगोत्री व केदारनाथ यात्रा सुचारु है। 

मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर हरिद्वार के साथ ही देहरादून जिले में कक्षा एक से बाहरवीं तक के स्कूलों में अवकाश है। चारों धामों में ऊंची चोटियों, हेमकुंड, फूलों की घाटी के साथ ही पिथौरागढ़ जिले में भारत-चीन सीमा पर लिपूलेख में बर्फबारी के समाचार हैं। 

देहरादून स्थित मौसम केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि फिलहाल मौसम का यह मिजाज बना रहेगा। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटों में नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, चंपावत, हरिद्वार और देहरादून जिलों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। 

चमोली जिले में पहाड़ी से लगातार भूस्खलन होने से लामबगड़ के बास बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया था, इसे बाद में खोल दिया गया। कर्णप्रयाग-ग्वालदम हाइवे तलवाडी के पास भूस्खलन से बंद है। हेमकुंड यात्रा जारी है। 

रात से हो रही है लगातार बारिश के बीच गंगोत्री व यमुनोत्री की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी की सूचना है। पौड़ी में नेशनल हाईवे पर यातायात सुचारु है, लेकिन दुग्गड़ा-यमकेश्वर मार्ग भूस्खलन से बंद हो गया। 

कुमाऊं में भी झमाझम बारिश 

कुमाऊं में भी बारिश का सिलसिला जारी है। अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल जिले में भी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई। अल्मोड़ा के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी ने बताया कहीं से किसी प्रकार के बड़े नुकसान की सूचना नहीं है। अल्मोडा हल्द्वानी हाईवे खैरना से क्वारब तक बंद हो गया। ऐसे में पहाड व मैदान से आने जाने वाले वाहन वाया रामगढ भवाली होकर गुजारे जा रहे।  

नैनीताल जिले में भारी बारिश को देखते हुए जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी ने पहली से 12 तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया। नैनीताल के नाले उफनाए हुए हैं। सड़कों पर जल भराव के साथ ही कई घरों में बारिश का पानी घुसने की सूचना है। 

नैनीताल जिले के गरमपानी बाजचार में पहाड़ी से पत्थर गिरने से एक दुकान का शटर व काउंटर क्षतिग्रस्त हो गया। दुकान स्वामी खीम सिंह ने इस दौरान भागकर जान बचाई। 

यह भी पढ़ें: केदारनाथ की पहाड़ियों पर हुई बर्फबारी, ठंड का प्रकोप बढ़ा

यह भी पढ़ें: यमुनोत्री हाईवे पर पहाड़ी से लगातार हो रही पत्थरों की बरसात

उत्तराखंड में बारिश आई, आफत भी साथ लाई; देखें तस्वीरें

chat bot
आपका साथी