नामांकन की तैयारी पूरी, दो प्रस्तावक ही आएंगे साथ

आमतौर पर प्रत्याशी नामांकन के बहाने भी शक्ति प्रदर्शन करते देखे जाते हैं। चुनाव में कार्यकत्र्ताओं और समर्थकों के हुजूम के साथ वाहनों का काफिला लेकर चलना अपनी शान समझते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 07:47 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 07:47 PM (IST)
नामांकन की तैयारी पूरी, दो प्रस्तावक ही आएंगे साथ
नामांकन की तैयारी पूरी, दो प्रस्तावक ही आएंगे साथ

जागरण संवाददाता, देहरादून: आमतौर पर प्रत्याशी नामांकन के बहाने भी शक्ति प्रदर्शन करते देखे जाते हैं। चुनाव में कार्यकत्र्ताओं और समर्थकों के हुजूम के साथ वाहनों का काफिला लेकर चलना अपनी शान समझते हैं। हालांकि, इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने नामांकन और प्रचार पर कई तरह की पाबंदी लगा दी हैं। रैली, जनसभा और रोड शो पर 22 जनवरी तक रोक लगाई जा चुकी है। इसके साथ ही नामांकन में प्रस्तावकों व वाहनों की संख्या पर भी अंकुश लागू किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आर राजेश कुमार के मुताबिक, 21 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ अधिकतम दो प्रस्तावक ही आ सकेंगे। पहले यह संख्या पांच थी। वहीं, नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ अधिकतम दो वाहनों की छूट रहेगी। इससे पहले वाहनों की संख्या को लेकर खास प्रतिबंध लागू नहीं थे। प्रत्याशी निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं या नहीं, इसकी निगरानी के लिए सभी दस सीट पर फ्लाइंग स्क्वायड समेत स्टेटिक टीम व वीडियो सर्विलांस टीम मुस्तैद रहेगी। सभी सर्विलांस टीम प्रत्याशी के घर या कार्यालय से लेकर नामांकन स्थल तक की गतिविधि पर पैनी निगाह रखेंगी। नियमों का उल्लंघन करने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। नियमों का कड़ाई से पालन कराने के लिए सभी रिटर्निग अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आनलाइन भी नामांकन करा सकेंगे प्रत्याशी

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के तहत इस दफा प्रत्याशियों के आनलाइन नामांकन की व्यवस्था भी निर्वाचन आयोग ने की है। राज्य स्तर पर ष्द्गश्र.ह्वद्म.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर जाकर कोई भी प्रत्याशी अपना नामांकन करा सकता है। यहां होगा नामांकन

सीट, नामांकन कक्ष

धर्मपुर, सिटी मजिस्ट्रेट न्यायालय

रायपुर, उपजिलाधिकारी सदर न्यायालय

राजपुर रोड, सहायक अभिलेख अधिकारी न्यायालय

देहरादून कैंट, जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय

मसूरी, उपजिलाधिकारी कैंप न्यायालय

डोईवाला, उपजिलाधिकारी न्यायालय

ऋषिकेश, उपजिलाधिकारी न्यायालय

सहसपुर, तहसीलदार विकासनगर न्यायालय

विकासनगर, उपजिलाधिकारी न्यायालय

चकराता, तहसीलदार कालसी न्यायालय डीएम ने रिटर्निंग अधिकारियों को पढाया पाठ

नामांकन को लेकर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने सभी 10 रिटर्निंग अधिकारियों को आयोग के नियमों का पाठ पढ़ाया।

मंगलवार को आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग अधिकारियों व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को बताया कि उन्हें किस तरह नियमों का पालन करना है। उन्होंने कहा कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान अपने क्षेत्र की वोटर लिस्ट साथ रखें। चेक लिस्ट भी साथ रखें और सभी रिकार्ड/अभिलेख का भली-भांति संरक्षण करें। बैठक में अपर जिलाधिकारी केके मिश्रा, डा. एसके बरनवाल, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, नरेश दुर्गापाल, युक्ता मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी