इस बार आप घर बैठे ही उठा सकेंगे रामलीला का आनंद, आयोजन समितियां कर रहीं ऑनलाइन रामलीला की तैयारी

इस बार दर्शक घर बैठे ही रामलीला का आनंद उठा सकेंगे। इस बार अधिकांश आयोजक समितियां रामलीला मंचन को ऑनलाइन दिखाने की तैयारी कर रही हैं। रामलीला का कार्यक्रम कुछ जगह 16 अक्टूबर से तो कुछ जगह 17 से 25 अक्टूबर से कराने की योजना है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 07 Oct 2020 12:15 PM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2020 12:15 PM (IST)
इस बार आप घर बैठे ही उठा सकेंगे रामलीला का आनंद, आयोजन समितियां कर रहीं ऑनलाइन रामलीला की तैयारी
इस बार अधिकांश आयोजक समितियां रामलीला मंचन को ऑनलाइन दिखाने की तैयारी कर रही हैं।

देहरादून, जेएनएन। इस बार दर्शक घर बैठे ही रामलीला का आनंद उठा सकेंगे। इस बार अधिकांश आयोजक समितियां रामलीला मंचन को ऑनलाइन दिखाने की तैयारी कर रही हैं। रामलीला का कार्यक्रम कुछ जगह 16 अक्टूबर से तो कुछ जगह 17 से 25 अक्टूबर से कराने की योजना है। मंचन तकरीबन दो घंटे का होगा। कोरोना का संकट जारी रहने की स्थिति में आयोजक समिति कार्यालय के कक्ष में हर दिन रामलीला की शूटिंग कर उसका ऑनलाइन टीवी चैनल, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर इसका प्रसारण करेंगे। समितियों ने फिलहाल इस तरह की योजना बनाई है।

अक्टूबर में दून में धर्मपुर, राजपुर, प्रेमनगर, सुभाषनगर समेत तकरीबन आठ स्थानों पर रामलीला शुरू हो जाती है। इसके लिए आयोजक समिति एक से डेढ़ महीने पहले तैयारियां शुरू कर देती हैं। कई समितियां बाहर से भी कलाकारों को आमंत्रित करती हैं। लेकिन, इस बार सब जगह सूनापन है।

अनलॉक-5 में विवाह व अन्य आयोजन में 200 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति के बाद आयोजक समिति स्टेज कार्यक्रम कराने की तैयारी में थे, लेकिन समय अभाव और अधिक दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद के चलते स्टेज कार्यक्रम भी स्थगित हो चुके हैं। लेकिन, कई सालों से इस सीजन में रामलीला देखने वाले दर्शक मायूस न हों, इसलिए आयोजन समितियां रामलीला का ऑनलाइन प्रसारण करा रही हैं। 

योगेश अग्रवाल (श्री आदर्श रामलीला सभा राजपुर) का कहना है कि इस बार 71वें मंचन की तैयारी कर रहे थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते स्टेज कार्यक्रम संभव नहीं है। वर्तमान में अधिकांश कार्यक्रम ऑनलाइन हो रहे हैं और वक्त के अनुसार लोग इसको तवज्जो भी दे रहे हैं। इसलिए प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए स्थानीय टीवी चैनल, केबल ऑपरेटर, यूट्यूब के माध्यम से दर्शकों तक जरूर रामलीला दिखाई जाएगी। मंच में सिर्फ 15 से 20 लोग ही रहेंगे।

राकेश स्वरूप महेंद्रू (रामलीला बाजार कला समिति) का कहना है कि शायद 151 साल बाद ऐसा होगा, जब समिति स्टेज आयोजन नहीं कर पाएगी। वृंदावन के कलाकारों ने भी यहां आने को लेकर संपर्क नहीं किया। रामलीला आयोजन में हर वर्ग के दर्शक पहुंचते हैं और उन्हें आने से रोका भी नहीं जा सकता। रामभक्त निराश न हों, इसके लिए ऑनलाइन आयोजन पर विचार किया जा रहा है। इस बार दर्शकों को ऑनलाइन आयोजन दिखाने की पूरी कोशिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra 2020: चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह, अब तक 57 हजार से ज्‍यादा श्रद्धालु कर चुके हैं दर्शन

मदन जोशी (सचिव, पर्वतीय रामलीला कमेटी) का कहना है कि पहली नवरात्र से दशहरा तक सुबह व शाम के वक्त वर्चुअल राम आरती व अखंड रामायण पाठ किया जाएगा। कोशिश है कि सभी दर्शक भी घर बैठ इसमें शामिल हों। रामलीला आयोजन ऑनलाइन कराने की भी तैयारी की जा रही है। कुछ कलाकारों से बात भी हो चुकी है। फेसबुक पेज में माध्यम से इसको प्रसारित करने की योजना बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जानें- कब और किसने की थी प्रसिद्ध हेमकुंड साहिब की खोज, इस किताब में है जिक्र

chat bot
आपका साथी