जीवा गैंग का शार्प शूटर साथियों के साथ गिरफ्तार, बड़ी घटना को अंजाम देने की थे फिराक में

मेडिकल शॉप मालिक से तमंचे की नोक पर बैग लूट के मामले में पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी। पुलिस ने संजीव महेश्वरी उर्फ जीवा गैंग के शार्प शूटर मुजाहिद उर्फ खान को उसके दो अन्य साथियों के साथ गिरफ्तार कर लिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:00 AM (IST)
जीवा गैंग का शार्प शूटर साथियों के साथ गिरफ्तार, बड़ी घटना को अंजाम देने की थे फिराक में
जीवा गैंग का शार्प शूटर साथियों के साथ गिरफ्तार। जागरण

देहरादून, जेएनएन। दून चौक पर स्थित मेडिकल शॉप मालिक से तमंचे की नोक पर बैग लूट के मामले में पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। पुलिस ने लखनऊ, हरिद्वार और देहरादून में हत्या, गैंगस्टर के साथ ही आर्म्स एक्ट की धाराओं में नामजद संजीव महेश्वरी उर्फ जीवा गैंग के शार्प शूटर मुजाहिद उर्फ खान को उसके दो अन्य साथियों के साथ गिरफ्तार कर लिया है। तीनों के पास से एक तमंचा, कारतूस और दो खुखरी भी बरामद की हैं।

पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस काफ्रेंस के दौरान डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि बीते 19 अक्टूबर की रात करीब साढ़े 10 बजे नगर कोतवाली पुलिस को सूचना मिली थी कि दून चौक के पास मोटर साइकिल सवार तीन अज्ञात व्यक्ति एक मेडिकल शॉप के मालिक को तमंचा दिखाकर उसका बैग छीनकर भाग गए। घटना के संबंध में मेडिकल शॉप के मालिक गौरव भार्गव की तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया।

पुलिस ने घटनास्थल और उसके आसपास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी फुटेजों का अवलोकन कर आरोपितों के भागने के रूट के संबंध में जानकारी जुटाई। सीसीटीवी फुटेज के अवलोकन के दौरान क्रॉस रोड पर स्थित सीसीटीवी कैमरे में बाइक सवार एक आरोपित का स्पष्ट हुलिया दिखाई दिया। जांच के दौरान पता लगा कि सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रहे आरोपित का चेहरा मुजाहिद उर्फ खान नाम के अपराधी से मिलता जुलता है। 

मुजाहिद जो संजीव महेश्वरी उर्फ जीवा गैंग का शार्प शूटर है और वर्तमान में जमानत पर जेल से बाहर आया हुआ है,  डालनवाला क्षेत्र में रह रहा है। मुजाहिद उर्फ खान के इस घटना में संलिप्त होने की संभावना को देखते हुए पुलिस टीम ने और जानकारी जुटाई तो पता लगा कि दून चौक के पास हुई लूट की घटना आरोपित ने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर की थी। घटना में कोई लाभ न होने के कारण आरोपित अपने साथियों के साथ किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। जिस पर पुलिस टीम ने सूचना के आधार पर मुजाहिद उर्फ खान निवासी पंचपुरी एमडीडीए कॉलोनी डालनवाना को उसके दो अन्य साथियों कलीम अहमद निवासी शांति विहार रायपुर मूल निवासी सहारनपुर उत्तर प्रदेश और सरस्वती विहार मूल निवासी लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश के रहने वाले तरुण तिवारी के साथ पंत रोड से गिरफ्तार कर लिया।

सुपारी लेकर करता था हत्याएं

डीआइजी ने बताया कि आरोपित मुजाहिद उर्फ खान ने पूर्व में हरिद्वार बाइपास रोड पर रेता बजरी सप्लायर का काम करता था। उसने संजीव महेश्वरी उर्फ जीवा के बारे में सुना था। वर्ष 2013 में वह जीवा से मिलने बाराबंकी गया। मुजाहिद ने 2015 में जीवा के कहने पर लखनऊ में एक छात्र नेता पिन्टू की हत्या की थी। सात महीने जेल में रहने के बाद जीवा ने मुजाहिद की जमानत कराई।

2017 में जीवा ने मुजाहिद को सुभाष सैनी नामक व्यक्ति की हत्या की सुपारी दी। इस मामले में मुजाहिद ने गलती से सुभाष सैनी के स्थान पर गोल्डी नाम के एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी। हरिद्वार पुलिस ने मुजाहिद को जेल भेजा था। वर्ष 2019 में जीवा ने दोबारा मुजाहिद की जमानत कराई थी। जीवा समय-समय पर मुजाहिद को पैसे भी देता था। पिछले करीब एक साल से जीवा लखनऊ में एक नेता की हत्या के एक मामले में लखनऊ जेल में बंद है। ऐसे में मुजाहिद आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। 

एंबुलेंस चालक है गैंग का सदस्य कलीम

डीआइजी ने बताया कि मुजाहिद की मुलाकात कलीम अहमद से दून अस्पताल में हुई थी। कलीम दून अस्पताल के बाहर प्राइवेट एंबुलेंस चलाने का कार्य करता था। वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण कोरोनेशन अस्पताल से प्राइवेट एंबुलेंस चला रहा है। दोनों ने मेडिकल शॉप के मालिक को लूटने की योजना बनाई। लूट का मास्टरमाइंड कलीम ही था। कलीम ने मुजाहिद को बताया था कि दून चौक के पास एमएस मेडीकोज नाम की एक दवाई की दुकान है, जिसका मालिक अपने वाहन को दून अस्पताल की पार्किंग में खड़ा करता है। रात में दुकान बंद करने के बाद दिन भर की सारी कमाई को एक बैग में रखकर पैदल दून अस्पताल की पार्किंग तक आता है। यदि पार्किंग से पहले दून चौक के आसपास उसका बैग लूट लिया जाए तो उन्हें काफी पैसे मिल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: DGP की सख्त हिदायत, सीमा विवाद में न पड़ें; जीरो क्राइम नंबर पर दर्ज करें महिला की शिकायत

घटना को अंजाम देने के लिए दोनों ने अपने एक अन्य साथी तरुण तिवारी को भी अपनी शामिल कर लिया। योजना के मुताबिक तीनों दून चौक के पास खडे़ होकर दुकान स्वामी के आने का इंतजार करने लगे। जैसे ही दुकान का मालिक दून चौक के पास पहुंचा, तो मुजाहिद ने तमंचा दिखाते हुए उसके हाथ से बैग छीन लिया। बैग छीनने के बाद हम सीधे शांति विहार रायपुर स्थित कलीम के कमरे में गए, वहां जाकर जब हमने बैग खोला तो उसमे उन्हें एक खाली टिफिन मिला।

यह भी पढ़ें: अश्लील वीडियो विज्ञापन शूट करने के मामले में पुलिस ने फोटोग्राफर को किया गिरफ्तार 

chat bot
आपका साथी