प्रधानमंत्री मुद्रा लोन दिलवाने के एवज में रिश्वत लेते पीएनबी का बैंक मैनेजर गिरफ्तार

सीबीआइ ने पीएनबी के सीनियर मैनेजर राजकुमार को 40 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। आरोप है कि मुद्रा लोन को पास कराने के लिए उसने यह रकम मांगी थी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 03 Feb 2019 08:54 AM (IST) Updated:Mon, 04 Feb 2019 08:42 AM (IST)
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन दिलवाने के एवज में रिश्वत लेते पीएनबी का बैंक मैनेजर गिरफ्तार
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन दिलवाने के एवज में रिश्वत लेते पीएनबी का बैंक मैनेजर गिरफ्तार

देहरादून, जेएनएन। सीबीआइ ने पीएनबी के सीनियर मैनेजर राजकुमार को 40 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। आरोप है कि पांच लाख रुपये के मुद्रा लोन को पास कराने के लिए उसने यह रकम मांगी थी। आरोपित से पूछताछ के बाद सीबीआइ ने उसके घर और अन्य स्थानों पर छापेमारी की, जहां से कई दस्तावेज भी सीबीआइ के हाथ लगे हैं।

दून के चंद्रबनी निवासी कुणाल शर्मा का भुड्डी गांव में सीमेंट का कारोबार है। कुछ समय पहले फूलचंद नारी शिल्प इंटर कालेज के पास स्थित पीएनबी की शाखा से पांच लाख रुपये के मुद्रा लोन के लिए आवेदन किया था। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद सीनियर बैंक मैनेजर लोन पास करने में अड़चने लगाने लगा।

दो दिन पहले कुणाल ने जब लोन को बिजनेस के लिए जरूरी बताया तो सीनियर मैनेजर ने कहा कि जल्दी लोन पास कराना है तो 50 हजार देने होंगे। हालांकि, बाद में 40 हजार में सौदा तय हो गया। शुक्रवार को कुणाल ने सीबीआइ से मामले की शिकायत की। सीबीआइ के एसपी अखिल कौशिक ने बताया कि जांच में मामला सही पाया गया।

शनिवार को टीम ने बैंक में सीनियर बैंक मैनेजर राजकुमार निवासी आर्यनगर को 40 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगेहाथ पकड़ लिया। इसके बाद सीबीआइ ने आरोपित के आर्यनगर स्थित घर पर भी छापेमारी की, जहां से कई अहम दस्तावेज सीबीआइ के हाथ लगे। आरोपित को रविवार को विशेष न्यायाधीश के समक्ष पेश किया जाएगा। सीबीआइ टीम में इंस्पेक्टर सुनित शर्मा, नवनीत मिश्र, सुनिल लखेड़ा आदि शामिल थे।

आरोपित बैंक मैनेजर के दो बैंकों में लॉकर

राजकुमार के घर सीबीआइ को छापेमारी के दौरान दो बैंकों के लॉकर के दस्तावेज मिले हैं। साथ ही सीबीआई को राजकुमार के नाम कुछ प्रॉपर्टी के भी दस्तावेज मिले हैं। घर की तलाशी करने वाली टीम में शामिल इंस्पेक्टर सुनील लखेड़ा और सब इंस्पेक्टर संजय ने अहम दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं।

प्रॉपर्टी की भी जुटाई जा रही जानकारी

सीबीआइ आरोपित सीनियर बैंक मैनेजर के दून और अन्य जगहों पर प्रॉपर्टी, बैंक खातों और बैंक लॉकर आदि भी भी जानकारी जुटा रही है। आरोपित के तैनाती स्थलों और उनके द्वारा कितने लोन पास किए गए, इनको भी जांच के दायरे में लाने की तैयारी की जा रही है। सीबीआइ सूत्रों का कहना है कि आरोपित से जुड़ी कुछ और शिकायतें पहले भी मिली थीं, लेकिन प्रमाण न मिलने के कारण कार्रवाई नहीं हो सकी। सीबीआइ आरोपित की कॉल डिटेल भी जुटा रही है। आरोपित की पत्‍नी भी राजपुर रोड स्थित केनरा बैंक में तैनात है।

यह भी पढ़ें: विजिलेंस टीम ने 50 हजार रिश्वत लेते हुए नायब तहसीलदार को किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: रिश्वत लेने के दोषी कारागार लिपिक को चार साल की सजा

chat bot
आपका साथी