देहरादून चंद्रभागा नदी में सीवर जाने से रोकने को बनाएं योजना, DM ने ये भी दिए निर्देश

गंगा सुरक्षा के संबंध में अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने विभिन्न सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) निर्माण की प्रगति जानी। मंगलवार को आयोजित बैठक में अधिकारियों ने बताया कि 26 एमएलडी क्षमता के 23 एसटीपी का निर्माण कर जल संस्थान को हस्तांतरित कर दिया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 10:50 AM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 10:50 AM (IST)
देहरादून चंद्रभागा नदी में सीवर जाने से रोकने को बनाएं योजना, DM ने  ये भी दिए निर्देश
देहरादून चंद्रभागा नदी में सीवर जाने से रोकने को बनाएं योजना।

देहरादून, जेएनएन। गंगा सुरक्षा के संबंध में अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने विभिन्न सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) निर्माण की प्रगति जानी। मंगलवार को आयोजित बैठक में अधिकारियों ने बताया कि 26 एमएलडी क्षमता के 23 एसटीपी का निर्माण कर जल संस्थान को हस्तांतरित कर दिया गया है। तीन प्लांट का निर्माण तेजी से पूरा किया जा रहा है। 

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि गंगा सुरक्षा की अगली बैठक में शेष तीन प्लांट की प्रगति का आकलन किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिए कि ऋषिकेश में चंद्रभागा नदी में सीवर को गिरने से रोका जाना है। इसके लिए उन्होंने योजना तैयार करने के निर्देश जारी किए। इस तरह के प्रयास भी किए जाएं कि नदी तट पर स्वच्छता बनी रहे और किसी भी दशा में नदी में कूड़ा न डाला जाए। खुले में शौच मुक्ति के लिए भी अभियान चलाया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल, उपजिलाधिकारी ऋषिकेश वरुण चौधरी आदि उपस्थित रहे।

चकराता प्रखंड से जुड़े सुदूरवर्ती चौसाल पंचायत में ग्रामीण महिलाओं ने मंगलवार को गांव में स्वच्छता अभियान चलाया। प्रधान के नेतृत्व में चले स्वच्छता अभियान के तहत महिलाओं ने बस्ती क्षेत्र में चारों तरफ फैले कूड़े-कचरे को एकत्र कर उसे जला दिया। गांव को साफ-स्वच्छ बनाने के लिए महिलाओं ने पंचायती आंगन और सार्वजनिक स्थलों पर फैली गंदगी को साफ किया। प्रधान ने सभी ग्रामीणों से स्वच्छता बनाने में सहयोग मांगा। क्षेत्र में पिछले चार दिनों से चल रहे दिवाली का परपंरागत जश्न मंगलवार को निपटने के बाद चौसाल पंचायत की प्रधान रचना देवी के नेतृत्व में गांव की अन्य महिलाओं ने स्वच्छता अभियान चलाया। 

इस दौरान प्रधान के साथ ग्रामीण महिलाओं ने गांव को साफ-स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। हाथों में झाडू लेकर सफाई अभियान में जुटी महिलाओं ने गांव-बस्ती के आने-जाने वाले सार्वजनिक मार्ग, पंचायती आंगन और घरों के आसपास फैले कूड़े-कचरे को साफ किया। महिलाओं ने बस्ती क्षेत्र को जोड़ने वाले आंतरिक मार्ग के दोनों ओर उगी झाडियों की कटाई कर गांव में चारों तरफ फैली गंदगी साफ की। इस दौरान प्रधान रचना शाह ने सभी ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए साफ-स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने को कहा। प्रधान ने कहा कोविड-19 का खतरा बरकार है। जिससे बचाने के लिए सभी को नियमों का पालन करने के साथ सर्तकता और सावधानी बरतनी होगी। 

स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीण महिलाओं ने बस्तीवासियों से अपने-अपने घरों के आसपास फैली गंदगी को साफ कर वातावरण स्वच्छ बनाने की अपील की। प्रधान ने कहा गंदगी के कारण कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा रहता है। स्वच्छता से कई प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं। प्रधान की पहल से ग्रामीण महिलाओं के इस प्रयासों की सभी ने सराहना की। इस दौरान स्याणा किशन सिंह, हरपाल सिंह, मनीष शाह, अजब सिंह, प्रियंका, दिव्या राणा, रंजना व लक्ष्मी आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: देहरादून: दिसंबर में खुल जाएगा भानियावाला बाईपास, जाम से मिलेगी निजात

chat bot
आपका साथी