पौड़ी गढ़वाल: लैंसडौन वन प्रभाग की कोटड़ी रेंज में हाथी ने किया बुजुर्ग पर हमला, उतारा मौत के घाट

लैंसडौन वन प्रभाग की कोटड़ी रेंज के जंगलों में एक बुजुर्ग की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। प्रथम ²ष्टया बुजुर्ग की मौत का कारण हाथी का हमला बताया जा रहा है। हालांकि वन महकमा बुजुर्ग की मौत की वजह हाथी का हमला नहीं मान रहा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 12:31 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 12:31 PM (IST)
पौड़ी गढ़वाल: लैंसडौन वन प्रभाग की कोटड़ी रेंज में हाथी ने किया बुजुर्ग पर हमला, उतारा मौत के घाट
पौड़ी गढ़वाल: लैंसडौन वन प्रभाग की कोटड़ी रेंज में हाथी ने किया एक व्यक्ति पर हमला।

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: लैंसडौन वन प्रभाग की कोटड़ी रेंज के जंगलों में एक बुजुर्ग की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। प्रथम ²ष्टया बुजुर्ग की मौत का कारण हाथी का हमला बताया जा रहा है। हालांकि, वन महकमा बुजुर्ग की मौत की वजह हाथी का हमला नहीं मान रहा। सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद मौत के वास्तविक कारणों का पता चल पाएगा।

जानकारी के अनुसार, शनिवार सुबह करीब नौ बजे गाड़ीघाट निवासी चंडी प्रसाद डबराल (75) पुत्र स्व.रामप्रसाद डबराल अपनी गाय के लिए चारापत्ती लेने कोटद्वार रेंज की लालपानी बीट के जंगल में गए। देर शाम तक वापस न लौटने पर स्वजन ने विभाग की लालपानी चौकी में इसकी सूचना दी। इसके बाद वन कर्मी स्वजन के साथ जंगल में बुजुर्ग की तलाश में गए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। रविवार सुबह पुन: स्वजन चौकी में पहुंचे और वन विभाग की टीम के साथ बुजुर्ग की तलाश में जंगल की ओर गए। काफी तलाश के बाद प्रभाग की कोटद्वार रेंज व कोटड़ी रेंज की सीमा पर बनाई गई फायर लाइन क्षेत्र में बुजुर्ग का शव मिल गया।

स्वजन का कहना है कि चंडी प्रसाद की मौत हाथी के हमले में हुई है, जबकि विभाग इस बात से इन्कार कर रहा है। रेंज अधिकारी धर्मानंद ध्यानी ने बताया कि शुरुआत में यह बात सामने आई कि हाथी के हमले में बुजुर्ग की मौत हुई। लेकिन, मौके पर जाकर कोई ऐसे प्रमाण नहीं मिले, जिनसे बुजुर्ग की मौत के हाथी के हमले से होने की पुष्टि हो। बताया कि मृत्यु के वास्तविक कारणों का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम कराया जाएगा। बताते चलें कि जिस क्षेत्र में बुजुर्ग का शव मिला है, उस क्षेत्र में हाथियों का आवागमन काफी अधिक होता है। पूर्व में भी इस क्षेत्र में चारा-पत्ती लेने गए ग्रामीणों पर हाथियों के हमले की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें- पौड़ी गढ़वाल: लैंसडौन वन प्रभाग की कोटड़ी रेंज में हाथी का शव बरामद, जानिए क्या बताया जा रहा मौत का कारण

chat bot
आपका साथी