ऑनलाइन डाटा बैंक और यात्री वाहन परमिट सेवा शुरू, एक क्लिक पर मिलेंगी सभी जानकारियां

उत्तराखंड में अब व्यावसायिक वाहन चालक-परिचालकों की जानकारी अब एक क्लिक पर ही मिल जाएगी। इसके लिए परिवहन विभाग ने डाटा बैंक पोर्टल की शुरुआत की है।

By Edited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 10:19 PM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 02:38 PM (IST)
ऑनलाइन डाटा बैंक और यात्री वाहन परमिट सेवा शुरू, एक क्लिक पर मिलेंगी सभी जानकारियां
ऑनलाइन डाटा बैंक और यात्री वाहन परमिट सेवा शुरू, एक क्लिक पर मिलेंगी सभी जानकारियां

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में अब व्यावसायिक वाहन चालक-परिचालकों की जानकारी अब एक क्लिक पर ही मिल जाएगी। इसके लिए परिवहन विभाग ने डाटा बैंक पोर्टल की शुरुआत की है। इससे इन चालक-परिचालकों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा। इसमें चालक-परिचालक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इससे 1.01 लाख लोगों को लाभ मिलने की उम्मीद है। विभाग ने इसके साथ ही यात्री वाहनों के परमिट भी ऑनलाइन कर दिए हैं। 

परिवहन मुख्यालय में सोमवार को आयुक्त परिवहन दीपेंद्र चौधरी ने इन दोनों ऑनलाइन सेवाओं की शुरुआत की। वाहन चालकों के लिए बनाए गए पोर्टल में चालक-परिचालक के व्यक्तिगत विवरण के साथ ही वाहन का विवरण और उनका बैंक अकाउंट भी दर्ज किया जाएगा। इस समय पर्यटन विभाग सभी व्यावसायिक यात्री वाहन चलाने वाले चालकों को एक हजार रुपये की सहायता दे रहा है। इस पोर्टल से सभी को खासी राहत मिलेगी। निकट भविष्य में व्यावसायिक वाहनों के अलावा अन्य वाहन चालक-परिचालकों का भी इसमें पंजीकरण किया जाएगा। 
इससे भविष्य में योजनाएं बनाने में भी सहायता मिलेगी।
वहीं, वाहन परमिट के आवेदन और शुल्क का काम भी ऑनलाइन कर दिया गया है। इससे घर बैठे ही आवदेक ऑल इंडिया, ऑल उत्तराखंड परमिट या अधिकार पत्र का नवीनीकरण कर सकते हैं। ऐसे में अब आवेदकों को केवल एक बार परमिट लेने के लिए ही कार्यालय आना पड़ेगा। इससे काम में पारदर्शिता आएगी और कार्यालय में भीड़ भी कम होगी। पहले ऑनलाइन व्यवस्था केवल मुख्यालय में जारी की जा रही थी, लेकिन अब इसे सभी संभागीय और उप संभागीय कार्यालयों में भी लागू कर दिया गया है। 
अब पूरे प्रदेश में लागू होगा एम फिटनेस एप 
ऊधमसिंह नगर में सफल संचालन के बाद अब पूरे प्रदेश में एम-फिटनेस एप योजना लागू हो जाएगी। इस योजना में टेबलेट पर वाहन 4.0 सॉफ्टवेयर का फिटनेस माड्यूल संचालित है। इससे वाहन की फोटो ली जाएगी। इसी के जरिये वाहनों को फिट या अनफिट घोषित किया जाता है। परिवहन आयुक्त ने सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को अपने कार्यालयों में यह योजना शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इनका क्रय यूजर चार्ज मद से करने को कहा गया है।
chat bot
आपका साथी