उत्तराखंड महिला आयोग में अब हर दिन होगी पांच सुनवाई, जानिए किस जिले में कितनी शिकायतें दर्ज

उत्तराखंड महिला आयोग में प्रतिदिन दो से बढ़कर पांच सुनवाई होगी। लंबित शिकायतों पर शीघ्र निस्तारण के लिए आयोग ने यह फैसला लिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 04:48 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 04:48 PM (IST)
उत्तराखंड महिला आयोग में अब हर दिन होगी पांच सुनवाई, जानिए किस जिले में कितनी शिकायतें दर्ज
उत्तराखंड महिला आयोग में अब हर दिन होगी पांच सुनवाई, जानिए किस जिले में कितनी शिकायतें दर्ज

देहरादून, जेएनएन। अब राज्य महिला आयोग में प्रतिदिन दो से बढ़कर पांच सुनवाई होगी। लंबित शिकायतों पर शीघ्र निस्तारण के लिए आयोग ने यह फैसला लिया है। दरअसल, बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयोग फिलहाल दून की शिकायतों पर सुनवाई कर रहा है। इस बीच अन्य जिलों से भी शिकायतें बढ़ रही हैं। दून जिले की शिकायतों का समाधान जल्द हो इसके लिए सुनवाई की संख्या बढ़ाई गई है। वहीं, अन्य जिलों की सुनवाई पर आयोग बाद में फैसला लेगा। बीते पांच महीने में आयोग के पास राज्यभर से तकरीबन 510 शिकायतें दर्ज हैं, इनमें अकेले दून से सर्वाधिक 105 शिकायतें आ चुकी हैं।

लॉकडाउन के बाद से लंबित पड़ी शिकायतों पर बीते 27 जुलाई से सुनवाई शुरू हो चुकी है। बढ़ती शिकायतों को देखते हुए आयोग ने फिलहाल देहरादून जिले की शिकायतों का निस्तारण करने का फैसला लिया है। आयोग की सचिव कामिनी गुप्ता ने बताया कि हर दिन लोग फोन और मेल के जरिए शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं।  देहरादून में संख्या ज्यादा होने और नजदीक के चलते इन शिकायतों का समाधान किया जा रहा है। हालांकि, पहले दो शिकायतों पर सुनवाई होनी थी, लेकिन संख्या को बढ़ता देख और जल्द निस्तारण के लिए इनकी संख्या बढ़ाई गई है। 

उन्होंने बताया कि सुनवाई के लिए आने वालों को को शारीरिक दूरी का पालन, सैनिटाइजर, मास्क के बाद प्रवेश दिलाया जा रहा है। पहले शिकायतकर्ता और दूसरे पक्ष के साथ कई लोग आते थे। पर इस बार शिकायतकर्ता और दूसरे पक्ष से दो-दो लोगों को ही बुलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना के मामले काफी बढ़ रहे हैं, ऐसे में विभिन्न जिलों से यात्रा कर दून सुनवाई के लिए आना किसी खतरे से कम नहीं है। अन्य जिलों से यातायात में परेशानी को देखते हुए उनके शिकायतों का निस्तारण बाद में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Atal Ayushman Scheme: कोरोना संकट में मददगार बन रही अटल आयुष्मान योजना, जानें- अबतक कितने मरीजों को मिला मुफ्त इलाज

अप्रैल से  जून तक आयोग के पास दर्ज शिकायतें

जिला    शिकायतें

देहरादून, 73

हरिद्वार, 54

उधम सिंह नगर, 55

अल्मोड़ा, 05

पिथौरागढ़, 01

चंपावत, 07

बागेश्वर,01

उत्तरकाशी, 06

चमोली, 05

रुद्रप्रयाग,01

टिहरी, 05

पौड़ी,16

नैनीताल, 18

अन्य राज्य, 10

कुल, 257 

यह भी पढ़ें: Coronavirus Outbreak: उत्तराखंड में अब मास्क न पहनने वालों की खैर नहीं, जल्द बनेगा एक्ट 

chat bot
आपका साथी