अब नए लर्निंग लाइसेंस के आवेदकों को नहीं लेना होगा अपाइंटमेंट, पढ़िए पूरी खबर

अब नए लर्निंग लाइसेंस के आवेदकों को आरटीओ में अपाइंटमेंट लेकर जाने की शर्त से छूट दे दी है। एक दिन पहले ही आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने लर्निंग लाइसेंस के स्लाट 75 से बढ़ाकर सौ करने का फैसला किया था।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 12:53 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 12:53 PM (IST)
अब नए लर्निंग लाइसेंस के आवेदकों को नहीं लेना होगा अपाइंटमेंट, पढ़िए पूरी खबर
अब नए लर्निंग लाइसेंस के आवेदकों को नहीं लेना होगा अपाइंटमेंट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। अब नए लर्निंग लाइसेंस के आवेदकों को आरटीओ में अपाइंटमेंट लेकर जाने की शर्त से छूट दे दी है। एक दिन पहले ही आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने लर्निंग लाइसेंस के स्लाट 75 से बढ़ाकर सौ करने का फैसला किया था। इनमें 50 स्लाट नए आवेदन करने वालों के लिए हैं, जबकि शेष 50 पुराने बैकलाग के हैं। बैकलाग उन आवेदकों का है, जिन्होंने कोरोना काल में आवेदन किया था, लेकिन कार्यालय बंद हो जाने के कारण उन्हें टेस्ट के लिए नहीं बुलाया जा सका। आरटीओ ने बताया कि चूंकि बैकलाग अभी काफी शेष है, लिहाजा पुराने आवेदकों को अपाइंटमेंट लेकर ही टेस्ट देने आना पड़ेगा।

कोरोना की दूसरी लहर चरम पर होने पर 22 अप्रैल को देहरादून आरटीओ कार्यालय को जनता के लिए बंद कर दिया गया था। दो महीने बाद 25 जून से सीमित आवेदनों के साथ कार्य शुरू किया गया था। ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन पंजीकरण से लेकर वाहन ट्रांसफर, टैक्स जमा करने, चालान छुड़ाने व परमिट आदि कार्यो के लिए रोज केवल 25 व्यक्तियों को ही प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी। हर कार्य के लिए एक दिन में सिर्फ 25 आवेदन स्वीकार किए जा रहे थे। सभी व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट की अनिवार्यता लागू थी। ऐसे में रोजाना सैकड़ों लोग सुबह-सवेरे अपाइंटमेंट लेने को लेकर आनलाइन बैठे रहते थे व दो-दो हफ्ते बाद के अपाइंटमेंट मिल रहे थे। कोरोना संक्रमण कम होने पर गत नौ जुलाई को अपाइंटमेंट की शर्त खत्म करने समेत सीमित कार्य की शर्त भी हटा दी गई थी।

हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस के मामले में सीमित संख्या व अपाइंटमेंट की शर्त पहले की तरह यथावत रखी गई थी। शुरुआत में 50 लर्निंग लाइसेंस बैकलाग के बनाए जा रहे थे, जिन्हें तीन हफ्ते पहले बढ़ाकर 75 कर दिया गया था। आरटीओ ने 25 स्लाट नए आवेदकों के लिए खोले थे। अभी तक सभी आवेदकों को अपाइंटमेंट लेकर आना पड़ रहा था। बुधवार को आरटीओ ने नए आवेदक के स्लाट बढ़ाकर 50 कर दिए थे। अब अपाइंटमेंट की शर्त भी खत्म कर दी गई है।

यह भी पढ़ें:-50 नए आवेदकों के लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट के स्लाट खुले, अपाइंटमेंट जरूरी

chat bot
आपका साथी