चमोली और पिथौरागढ़ में भी खुलेंगी एनसीसी बटालियन, पढ़िए पूरी खबर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चमोली और पिथौरागढ़ में भी एनसीसी की बटालियन खोलने के संकेत दिए। कहा कि सरकार इसके लिए पूरे प्रयास करेगी।

By Edited By: Publish:Fri, 29 Nov 2019 10:14 PM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 03:29 PM (IST)
चमोली और पिथौरागढ़ में भी खुलेंगी एनसीसी बटालियन, पढ़िए पूरी खबर
चमोली और पिथौरागढ़ में भी खुलेंगी एनसीसी बटालियन, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। उत्तरकाशी में एनसीसी की नई बटालियन को खोलने को स्वीकृति देने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चमोली और पिथौरागढ़ में भी बटालियन खोलने के संकेत दिए। कहा कि सरकार इसके लिए पूरे प्रयास करेगी। उन्होंने एनसीसी निदेशालय से उत्तरकाशी बटालियन के लिए प्रस्ताव मांगा। 

शुक्रवार को गढ़ी कैंट स्थित एनसीसी निदेशालय में 71वें एनसीसी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहे। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर शूटिंग चैंपियनशिप, नौकायन स्पर्धा जीतने और बैंड प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल करने वाले कैडेट्स को सम्मानित किया। वहीं, एनसीसी की वार्षिक पत्रिका 'संकल्प' का विमोचन भी किया। सीएम ने कहा कि एनसीसी का उद्देश्य केवल सेना में जाने के लिए ही नहीं है, बल्कि एकता, अनुशासन व समन्वय के साथ कार्य करने की प्रेरणा इससे मिलती है। 
एक अनुशासित शक्ति के रूप में एनसीसी हमारे पास है, जिसका उपयोग समय-समय पर आवश्यकता पड़ने पर किया जा सकता है। कहा कि उत्तरकाशी में एनसीसी की एक बटालियन खोलने के लिए संस्तुति दी गई है। एनसीसी निदेशालय महानिदेशालय को इसके लिए प्रस्ताव भेज दे, इसके बाद इस पर तेजी से काम किया जाएगा।
एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जनरल सुधीर बहल ने कहा कि एनसीसी का प्रशिक्षण व्यक्तित्व के विकास, जीवन कौशल के ज्ञान और चरित्र निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। एनसीसी कैडेट्स ने अपने कौशल से प्रदेश का मान बढ़ाया है। इस अवसर पर ब्रिगेडियर एसपी सिंह, निदेशक कर्नल प्रशात सरकार, जसपाल सिंह नेगी, कर्नल सुदीप बोस समेत अन्य लोग मौजूद रहे।
chat bot
आपका साथी