हरिद्वार में समयबद्धता से पूर्ण हो एसटीपी का निर्माण

उत्तराखंड में गंगा नदी की स्वच्छता एवं निर्मलता के लिए गंगा तट से लगे शहरों में सीवरेज प्रबंधन, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट और वानिकी से संबंधित कार्य चल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jan 2019 10:03 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jan 2019 10:03 PM (IST)
हरिद्वार में समयबद्धता से पूर्ण हो एसटीपी का निर्माण
हरिद्वार में समयबद्धता से पूर्ण हो एसटीपी का निर्माण

राज्य ब्यूरो, देहरादून:

उत्तराखंड में गंगा नदी की स्वच्छता एवं निर्मलता के लिए गंगा तट से लगे शहरों में सीवरेज प्रबंधन, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट और वानिकी से संबंधित कार्य चल रहे हैं। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में हुई नमामि गंगे की राज्य गंगा समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। बताया गया कि हरिद्वार में नदी तट की सफाई के लिए ट्रैश बूम स्थापित किया गया है।

मुख्य सचिव ने नमामि गंगे को महत्वपूर्ण परियोजना बताते हुए इसके तहत चल रही परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने हरिद्वार में निर्माणाधीन 14 एमएलडी के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) और जगजीतपुर में 68 एमएलडी के एसटीपी को समयबद्धता से पूर्ण कराने को कहा। उन्हें बताया गया कि उत्तरकाशी में नगरीय सीवरेज प्रबंधन योजना का उच्चीकरण पूरा हो चुका है।

मुख्य सचिव ने कीर्तिनगर, श्रीनगर, रुद्रपयाग, कर्णप्रयाग, नंदप्रयाग, चमोली व गोपेश्वर में चल रही सीवरेज प्रबंधन परियोजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में सचिव पेयजल एवं स्वच्छता अरविंद सिंह ह्यांकी, कार्यक्रम निदेशक नमामि गंगे उदयराज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी