खुलासा: आरोपितों ने सिर पर ईंट मारकर की थी मोती की हत्या

पुलिस ने हत्यारोपित की निशानदेही पर मृतक मोती की कार बिहारीगढ़ से बरामद की है। आरोपितों ने मोती के साथ खाने-पीने के दौरान कहासुनी के बाद झगड़े की बात स्वीकारी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 10:40 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:40 AM (IST)
खुलासा: आरोपितों ने सिर पर ईंट मारकर की थी मोती की हत्या
खुलासा: आरोपितों ने सिर पर ईंट मारकर की थी मोती की हत्या

विकासनगर, जेएनएन। कोतवाली पुलिस ने हत्यारोपित नदीम और अहसान की निशानदेही पर मृतक मोती की कार बिहारीगढ़ सहारनपुर से बरामद की है। कार के अंदर खून के निशान मिले हैं। आरोपितों ने मोती के साथ खाने-पीने के दौरान कहासुनी के बाद झगड़े की बात स्वीकारी। बताया कि उन्होंने ईंट से मोती के सिर पर वार किया था। 

बता दें कि 18 जनवरी को तारा सिंह पुत्र सूरतराम निवासी ग्राम झिटाणू थाना त्यूणी ने कोतवाली में तहरीर दी कि 16 जनवरी की शाम को उनके 32 वर्षीय पुत्र मोती सिंह को उसकी कार सहित नदीम पुत्र नसीम निवासी नबावगढ़ थाना विकासनगर व अहसान पुत्र इखलाख निवासी नबावगढ़ विकासनगर ने अपहरण कर लिया है। जिसके आधार पर कोतवाली में अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए प्रभारी निरीक्षक महेश जोशी के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। पुलिस ने दोनों आरोपितों को नगर क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया था।

गिरफ्तार हत्यारोपियों नदीम पुत्र नसीम निवासी नबावगढ़ व अहसान पुत्र इखलाख निवासी नबावगढ़ ने पूछताछ में बताया कि 16 जनवरी को उन्होंने मोती सिंह के साथ मिलकर नबावगढ़ में एक निर्माणाधीन मकान के बरामदे में नशा किया था। इसी दौरान उनका मोती सिंह के साथ झगड़ा हो गया। दोनों ने मोती के सिर पर ईंट से वार कर उसकी हत्या कर दी। शव को मोती सिंह की कार में ही रखकर शक्ति नहर में डाल दिया। साक्ष्य मिटाने के इरादे से कार को सहारनपुर के बिहारीगढ़ में छिपा दिया।

आरोपितों की निशानदेही पर कार को बरामद कर उसका फॉरेंसिक परीक्षण कराया गया तो कार में खून के निशान पाए गए। इसके आधार पर आरोपितों के खिलाफ हत्या व साक्ष्य मिटाने की धाराएं बढ़ाई गई। दोनों को न्याययिक हिरासत में जेल भेजा गया। कोतवाल महेश जोशी के अनुसार शव व सामान बरामदगी के लिए पुलिस ने न्यायालय से आरोपितों का सात दिन का पुलिस कस्टडी रिमांड का अनुरोध किया है। वहीं, मृतक के पिता तारा सिंह ने पुलिस की कार्रवाई पर संतोष जताया है। साथ ही उन लोगों से संयम बरतने की अपील भी की है, जो इस मुद्दे को लेकर उग्र आंदोलन कर रहे हैं।

दोनों हत्यारोपितों समेत 12 लोग भेजे जेल

त्यूणी क्षेत्र के झिटाड़ निवासी मोती की हत्या के मामले में पुलिस ने सोमवार को दोनों हत्यारोपितों और हाईवे जाम व पथराव करने वाले दस लोगों को कोर्ट में पेश किया। जहां से सभी 12 आरोपितों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। पुलिस ने न्यायालय से हत्यारोपियों का सात दिन का पुलिस कस्टडी रिमांड मांगा है। मुकदमे में दोनों आरोपितों के खिलाफ हत्या व साक्ष्य मिटाने की धाराएं भी बढ़ाई हैं।

सोमवार को एसडीएम जितेंद्र कुमार ने विकासनगर शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने को धारा 144 लागू कर दी है। जबकि एसडीआरएफ ने ढालीपुर पावर हाउस इंटेक में वाटर ड्रोन, सोनार व गोताखोरों के जरिए शव की तलाश की। डीएम एसए मुरुगेशन व एसएसपी निवेदिता कुकरेती सुबह से शाम तक क्षेत्र में डेरा डाले हुए रहे। उन्होंने ढालीपुर पहुंचकर सर्च अभियान का जायजा लिया और अधिनस्थों को केस जल्द वर्कआउट करने के निर्देश दिए। 16 जनवरी को झिटाड़ निवासी मोती पुत्र तारा सिंह की कोतवाली क्षेत्र में अपहरण के बाद हत्या कर दी गई थी।

मामले में युवक के पिता तारा सिंह की तहरीर के आधार पर पुलिस ने नदीम पुत्र नसीम व अहसान पुत्र इखलाख निवासीगण नवाबगढ़ को गिरफ्तार किया था। दोनों ने हत्या की बात कबूल कर ली। इस पर पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमे में हत्या व साक्ष्य मिटाने की धाराएं भी बढ़ायी हैं। सोमवार को पुलिस ने दोनों हत्यारोपितों नदीम व अहसान के साथ हाईवे जाम करने, तोड़फोड़, बलवे में गिरफ्तार दस लोगों सन्दीप चौहान पुत्र भजन सिंह निवासी ग्राम लक्ष्मणपुर, मुन्ना सिंह चौहान पुत्र रोशनलाल चौहान निवासी झिटाणू थाना त्यूणी, राजेन्द्र जोशी पुत्र सन्तराम जोशी निवासी ग्राम सुजऊ चकराता, कलमू पुत्र भजन सिंह निवासी ग्राम अमराड़ चकराता, शूरवीर सिंह पुत्र रूपराम निवासी टोंस कॉलोनी डाकपत्थर, विकास खन्ना पुत्र कुंवर सिंह निवासी पाटा सहिया, रविलाल पुत्र संतदास निवासी ग्राम भैमू चकराता, सचिन तोमर पुत्र जीवन सिंह तोमर निवासी ग्राम लक्सियार, दिनेश कुमार पुत्र शूरवीर सिंह निवासी ग्राम घिंघगो चकराता, चतर सिंह पुत्र रतिराम निवासी ग्राम बराड़ सहिया को भी कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने सभी 12 आरोपितों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। 

छठवें दिन भी नहीं लगा पता

घटना के छठवें दिन एसडीआरएफ की टीम ने ढकरानी के बजाए ढालीपुर इंटेक पर सर्च अभियान चलाया। वाटर ड्रोन, सोनार व गोताखोरों की मदद से शव को तलाशा गया, लेकिन कोई सुराग नहीं लग पाया। जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन, एसएसपी निवेदिता कुकरेती, एसडीएम जितेंद्र कुमार, एसपी देहात परमेंद्र डोभाल, सीओ भूपेंद्र धोनी, कोतवाल महेश जोशी ने इंटेक पर सर्च अभियान का जायजा लिया। डीएम व एसएसपी ने पीड़ित परिवार से बात की और जल्द शव तलाश करने का भरोसा दिलाया। वहीं, विकासनगर शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने को एसडीएम ने धारा 144 लागू कर दी है, जबकि बाजार सामान्य दिनों की तरह खुला रहा, लेकिन बाजार में ग्राहकों की भीड़ कम दिखाई दी। जौनसार-बावर से लोगों के खरीददारी करने पर ही विकासनगर बाजार में रौनक होती है, लेकिन सोमवार को जौनसार-बावर से खरीददारी करने नाममात्र के लोग आए। शाम को विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने अपने कैंप कार्यालय पर शहर के व्यापारियों की बैठक लेकर जबरन बाजार बंद करने के दौरान संयम बरतने पर उनकी सराहना की।

चकराता में ग्रामीणों ने किया जुलूस-प्रदर्शन

त्यूणी के झिटाड़ निवासी अपहृत युवक की हत्या के छह दिन बाद अभी तक पुलिस शव बरामद नहीं कर पाई है। आरोपितों के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्जकर सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर चकराता बाजर में ग्रामीणों ने जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। वहीं, विरोध स्वरूप व्यापार मंडल चकराता ने छावनी बाजार सांकेतिक रूप से एक घंटे के लिए बंद रखा। विकासनगर क्षेत्र में छह दिन पहले झिटाड़ निवासी मोती का अपहरण कर हत्या कर दी गई थी। लेकिन अभी तक शव बरामद नहीं हो पाया है। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने छावनी बाजार में जुलूस निकाल कर पुलिस प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी की। चुंगी चौक से दर्जनों की संख्या में लोग जुलूस में शामिल हुए। 

जुलूस वीर केसरी मार्किट, शहीद चौक, सदर बाजार होते हुए तहसील कार्यालय पर संपन्न हुआ। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई न कर निर्दोषों पर लाठियां बरसाई है। उन्होंने प्रशासन से जल्द शव को खोजने के साथ ही आरोपियों के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज करने की मांग की। जुलूस में टीकम सिंह राजेन्द्र राणा, दिनेश चौहान, शूरवीर सिंह, चमन सिंह, युद्धवीर तोमर, दीवान प्रेमी, बाला राम, श्रीचंद, केशर, मोहन सिंह, कलम सिंह, बलबीर आदि शामिल रहे। वहीं छावनी बाजार चकराता के व्यापारियों ने सोमवार सुबह 12 बजे से एक बजे तक अपने प्रतिष्ठान पूर्ण रूप से बंद रखे। व्यापार मंडल अध्यक्ष विवेक अग्रवाल ने कहा कि आरोपितों की धरपकड़ कर पूछताछ के बाद भी पुलिस प्रशासन शव को तलाश नहीं कर पाया है, जो खेद का विषय है। क्षेत्र के लोग आरोपितों को सख्त सजा दिलाने की मांग कर रहे हैं।

सभी व्यापारियों ने पीड़ित परिवार को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। इस दौरान व्यापार मंडल उपाध्यक्ष अमित अरोरा, सचिव राजेश्वर वर्मा, अनिल चौहान, संजय जैन, केशर चौहान, नैन सिंह राणा, कमल रावत, राहुल चांदना, तीर्थ कुकरेजा, राजकुमार मेहता, प्रताप चौहान, गीताराम शर्मा आदि शामिल रहे। 

चकराता में पुलिस-प्रशासन रहा मुश्तैद

छावनी क्षेत्र चकराता में आज सुबह से पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहा। चकराता थानाध्यक्ष अनूप नयाल ने बताया कि क्षेत्र में दो सेक्टर पीएसी तैनात की गई है। सभी जगह पुलिस नजर बनाए हुए है। क्षेत्र की पुलिस किसी भी परिस्थिति से निपटने को तैयार है। कहा कि क्षेत्र में पूरी निगरानी रखी गयी है।

यह भी पढ़ें: अपहृत युवक का नहीं लग पाया कोई सुराग, आखिर क्या है वजह

यह भी पढ़ें: युवक की हत्या के बाद बवाल, बेकाबू हुर्इ भीड़ ने किया पथराव; लाठीचार्ज 

chat bot
आपका साथी