निवेशकों को भाने लगा उत्तराखंड

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की मौजूदगी में प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 150 करोड़ रुपये के निवेश की योजनाओं के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 03:04 AM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 03:04 AM (IST)
निवेशकों को भाने लगा उत्तराखंड
निवेशकों को भाने लगा उत्तराखंड

राज्य ब्यूरो, देहरादून

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की मौजूदगी में प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 150 करोड़ रुपये के निवेश की योजनाओं के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू पर सचिव कृषि व खाद्य प्रसंस्करण डी सेंथिल पांडियन तथा मैसर्स रॉकेट रिद्धि-सिद्धि प्रा लि, मुंबई के प्रबंध निदेशक रोहित मार्कन ने हस्ताक्षर किए। इस दौरान जानकारी दी गई कि रुद्रपुर में स्थापित मक्का से स्टार्च बनाने वाली भारत की यह सबसे बड़ी यूनिट होगी। इसमें आठ लाख टन मक्का की खपत होगी, जिसमें से चार लाख टन मक्का उत्तराखंड के किसानों से सीधे खरीदी जाएगी।

गुरुवार को विधानसभा स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को मैसर्स एज्यूर पॉवर इंडिया के सीईओ ज्योति प्रकाश अग्रवाल ने उत्तराखंड में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में लगभग 21 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों से संबंधित सहमति पत्र भी सौंपा। इन प्रस्तावों में सोलर पैनल निर्माण, जलाशयों में सोलर पॉवर प्लाट स्थापित करने, सोलर रूफटॉप प्लाट लगाने, पिरूल आधारित गैसिफिकेशन यूनिट के निर्माण, लघु जल विद्युत व बड़ी जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण से संबधित निवेश के प्रस्ताव शामिल हैं। इससे हजारों लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अडानी ग्रुप ने भी सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एक हजार करोड़ रुपये के निवेश पर सहमति जताई है। इस अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव ऊर्जा राधिका झा, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, अपर सचिव डॉ. रंजीत सिन्हा सहित औद्योगिक समूहों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी