मंत्री सुबोध उनियाल ने उदयान एवं कृषि विभाग को अधिक उत्पादक बनाने के दिए निर्देश

प्रदेश के कृषि कृषि विपणन कृषि प्रसंस्करण कृषि शिक्षा उद्यान एवं फलोद्योग एवं रेशम विकास मंत्री सुबोध उनियाल ने विधान सभा स्थित सभागार कक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक की। मंत्री सुबोध उनियाल ने उदयान एवं कृषि विभाग को अधिक उत्पादक बनाने के निर्देश दिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 04:46 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 04:46 PM (IST)
मंत्री सुबोध उनियाल ने उदयान एवं कृषि विभाग को अधिक उत्पादक बनाने के दिए निर्देश
प्रदेश के कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग एवं रेशम विकास मंत्री सुबोध उनियाल।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। प्रदेश के कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग एवं रेशम विकास मंत्री सुबोध उनियाल ने विधान सभा स्थित सभागार कक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक की। मंत्री सुबोध उनियाल ने उदयान एवं कृषि विभाग को अधिक उत्पादक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग के आधुनिकीकरण पर बल दिया जाए एवं विभाग का डिजिटल रूप देते हुए निष्क्रिय पड़ी वेबसाइट को अपडेट किया जाए। बेवासाइट में ऐसे वीडियो अपलोड किए जाएंगे, जिससे किसान योजनाओं को सरलता से समझ सकें। इसका उददेश्य सरकार की योजनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से कृषकों तक पहुंचाना है और विभागीय गतिविधियों की मॉनिटरिंग करनी है। आधुनिकीकरण के अंतर्गत न्याय पंचायत से लेकर जनपद मुख्यालय के विभागीय गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी। 

बैठक में प्रदेश में नगदी फसल के रूप में किवी उत्पादन पर जोर देते हुए कहा कि किवी क्रांति के लिए कार्य योजना बना ली जाए। किवी उत्पादन में अग्रणी राज्य अरूणाचल प्रदेश और नार्बाड के साथ समन्वय करके यह कार्य योजना बनाई जाएगी। इस संबंध में जल्द ही अरूणाचल प्रदेश के मंत्री और नार्बाड के साथ बैठक की जाएगी। बैठक में कृषि और उद्यान के विकास के लिए अवस्थापन विकास पर बल दिया गया। इन सभी गतिविधियों से कृषकों के उत्पादकता और आय में वृद्धि होगी और नए निवेशक निवेश के प्रति आकर्षित होंगे।  इस अवसर पर अपर सचिव राम बिलास यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में तीन नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, 2500 नर्सों की होगी भर्ती

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में हेलीपोर्ट बनाने का काम जल्द होगा शुरू, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी