देवप्रयाग में मकर संक्रांति व ऋषिकेश में बसंत पंचमी पर नहीं होगा स्नान

कुंभ मेला प्रशासन ने इस वर्ष देवप्रयाग में मकर संक्रांति तथा ऋषिकेश में बसंत पंचमी पर संतों को पूर्व में स्नान किए जाने की अनुमति को निरस्त कर दिया है। जिससे संतों के साथ धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं में कुंभ मेला प्रशासन के खिलाफ नाराजगी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 04:18 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 04:18 AM (IST)
देवप्रयाग में मकर संक्रांति व ऋषिकेश में बसंत पंचमी पर नहीं होगा स्नान
देवप्रयाग में मकर संक्रांति व ऋषिकेश में बसंत पंचमी पर नहीं होगा स्नान

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: कुंभ मेला प्रशासन ने इस वर्ष देवप्रयाग में मकर संक्रांति तथा ऋषिकेश में बसंत पंचमी पर संतों को पूर्व में स्नान किए जाने की अनुमति को निरस्त कर दिया है। जिससे संतों के साथ धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं में कुंभ मेला प्रशासन के खिलाफ नाराजगी है। इस निर्णय को लेकर षड्दर्शन साधु समाज व अखिल भारतीय सनातन धर्म रक्षा समिति शीघ्र बैठक कर भावी रणनीति की घोषणा करेंगे।

दरअसल कुंभ मेला प्रशासन ने सात फरवरी 2020 को देवप्रयाग के संगम पर मकर संक्रांति तथा ऋषिकेश में बसंत पंचमी के पर्व पर त्रिवेणी घाट पर संतो के स्नान किए जाने की अनुमति देते हुए नगर निगम ऋषिकेश तथा नगर पंचायत देवप्रयाग सहित तमाम प्रशासनिक इकाइयों को व्यवस्थाएं किए जाने निर्देश दिए थे। जिसे लेकर तमाम धार्मिक सामाजिक राजनीतिक संस्थाओं के साथ संत स्नान किए जाने की तैयारी में जुटे थे।

अब मेला प्रशासन के अपर जिलाधिकारी एलएन मिश्रा ने एक पत्र में शासन का हवाला देते हुए पूर्व में जारी किए गए आदेश को निरस्त किए जाने की बात कही है। उन्होंने बताया कि साधु समाज ने ऋषिकेश और देवप्रयाग में स्नान के लिए मुख्यमंत्री को आग्रह पत्र दिया था इस पत्र को मेला प्रशासन की और से विभागों को अग्रसारित किया गया था। अब कुंभ स्नान को लेकर मुख्यमंत्री का कार्यवृत्त जारी हो गया है जिसमें इन स्थानों को कुंभ पर्व स्नान के लिए शामिल नहीं किया गया है। इसके मद्देनजर पुराने आदेश को निरस्त कर दिया गया है। उधर उक्त आदेश की प्रतिलिपि षड्दर्शन साधु समाज तथा अखिल भारतीय संत रक्षा समिति को मिली है। जिसके बाद षड्दर्शन साधु समाज के अध्यक्ष महंत गोपाल गिरी ने न्यायालय में इस आदेश को चुनौती दिए जाने की तैयारी की है।

-------------

मेला प्रशासन के खिलाफ न्यायालय में संत

कबीर चौरा आश्रम में संतों और जनप्रतिनिधियों की बैठक में सर्वसम्मति से षड्दर्शन साधु समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत गोपाल गिरी को कुंभ मेला प्रशासन के उक्त निर्णय के विरुद्ध उच्च न्यायालय में चुनौती दिए जाने के लिए अधिकृत किया गया है। वह उच्च न्यायालय के लिए ऋषिकेश से रवाना हो गए हैं। बैठक में मेला प्रशासन के खिलाफ निदा प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक के दौरान देवप्रयाग नगर पंचायत के अध्यक्ष कृष्णकांत कोठियाल, षड़दर्शन साधु समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत गोपाल गिरी, चार धाम हक-हकूक धारी के हरीश डिमरी पंडित रवि शास्त्री, कबीर चौरा आश्रम के महंत कपिल मुनि, अधिवक्ता रमा बल्लभ भट्ट, अखिलेश कोठियाल, स्वामी सुरेंद्र दास, मनोज कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी