JEE NEET 2020: जेईई-नीट के लिए बढ़ाए गए परीक्षा केंद्र, नई व्यवस्था के बारे में भी जान लें

जेईई और नीट के लिए पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष परीक्षा केंद्रों में बढ़ोतरी की गई है जिससे एक शिफ्ट और कक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या कम करके शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 29 Aug 2020 05:04 PM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2020 05:04 PM (IST)
JEE NEET 2020: जेईई-नीट के लिए बढ़ाए गए परीक्षा केंद्र, नई व्यवस्था के बारे में भी जान लें
JEE NEET 2020: जेईई-नीट के लिए बढ़ाए गए परीक्षा केंद्र, नई व्यवस्था के बारे में भी जान लें

देहरादून, जेएनएन। जेईई और नीट के लिए पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष परीक्षा केंद्रों में बढ़ोतरी की गई है, जिससे एक शिफ्ट और कक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या कम करके शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना के लिहाज से अन्य सुरक्षात्मक उपाय भी किए गए हैं।

नीट और जेईई मेन को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। देशभर में इन परीक्षाओं को लेकर दो गुट बन गए हैं। एक गुट सितंबर में परीक्षाएं कराने के पक्ष में है और दूसरा परीक्षाएं टालने की मांग कर रहा है। इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट और जेईई के प्रवेशपत्र भी जारी कर दिए हैं।

नीट में उत्तराखंड से 18 हजार 958 छात्र शामिल होंगे, जिनके लिए 43 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पिछले साल 16 हजार 989 छात्रों पर 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। यानी पिछले साल जहां 629 छात्रों पर एक परीक्षा केंद्र था, वहीं, इस साल करीब 440 छात्रों पर एक केंद्र बनाया गया है। इसी तरह जेईई मेन के लिए भी केंद्र बढ़ाए गए हैं। जेईई मेन में उत्तराखंड से 13 हजार 260 छात्र शामिल होंगे, जिनके लिए 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसी वर्ष जनवरी में हुए जेईई मेन में 10 हजार 412 छात्रों पर आठ परीक्षा केंद्र थे। इस हिसाब से जनवरी में 1300 छात्रों पर एक परीक्षा केंद्र था और अब 1020 छात्रों पर। इसके अलावा परीक्षा की पालियां भी आठ से बढ़ाकर 12 कर दी गई हैं। जेईई मेन का आयोजन एक से छह सितंबर तक ऑनलाइन मोड में होगा। वहीं, नीट का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा।

इस बार परीक्षा केंद्र पर नई व्यवस्था

-नीट और जेईई में हर बार तलाशी को लेकर सख्ती रहती है। इस बार तलाशी हाथ से नहीं, बल्कि हैंडहेल्ड मशीन से होगी। यह इस बार का सबसे बड़ा बदलाव होगा।

-नीट में एक कक्ष में 24 की जगह 12 उम्मीदवार बैठेंगे। उम्मीदवारों के बीच छह फीट की दूरी तय की गई है। जेईई में भी एक-एक सीट छोड़कर छात्रों को बैठाया जाएगा। केंद्र पर हर उम्मीदवार को नया मास्क और ग्लव्स दिए जाएंगे।

-परीक्षा केंद्र पर पानी की पारदर्शी बोतल, सैनिटाइजर की छोटी बोतल ले जाने की अनुमति होगी।

-उम्मीदवारों का प्रवेश और निकास एक साथ नहीं होगा। छात्र शारीरिक दूरी का पालन करें, इसके लिए परीक्षा केंद्र के बाहर भी व्यवस्था रहेगी।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के कॉलेजों में आगामी एक सितंबर से चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

300 मीटर पहले रोक दिए जाएंगे अभिभावक

अभिभावकों को परीक्षा केंद्र से तीन सौ मीटर पहले ही रोक दिया जाएगा, सिर्फ छात्र को परीक्षा केंद्र में आना होगा। इसका मकसद भीड़ नहीं लगने देना है।

यह भी पढ़ें: गढ़वाल केंद्रीय विवि ने दस सितंबर से होने वाली परीक्षाएं की स्थगित, छात्रों ने फैसले पर जताई खुशी 

chat bot
आपका साथी