उत्‍तराखंड: रुद्रप्रयाग में डेल्टा प्ल्स वेरिएंड के मरीज की पुष्टि, सात जिलों के 6700 सैंपल में सभी निगेटिव

राज्य सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में 16 हजार 109 सैंपल की जांच की गई। इसमें कोरोना के सर्वाधिक सात मामले नैनीताल में पाए गए। इसके बाद सर्वाधिक 5166 सैंपल की जांच में देहरादून में तीन नए मामले पाए गए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 08:39 PM (IST)
उत्‍तराखंड: रुद्रप्रयाग में डेल्टा प्ल्स वेरिएंड के मरीज की पुष्टि, सात जिलों के 6700 सैंपल में सभी निगेटिव
कोरोना की दूसरी लहर प्रदेश में समाप्ति की तरफ बढ़ रही है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोना की दूसरी लहर प्रदेश में समाप्ति की तरफ बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में कोरोना के महज 16 नए मामले सामने आए। अच्छी बात यह है कि हरिद्वार समेत सात जिलों के 6739 सैंपल की जांच में सभी निगेटिव पाए गए हैं। वहीं,रुद्रप्रयाग जिले में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरियंट के एक मरीज की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन सतर्क हो गया है। जिले की सभी सीमाओं पर चेङ्क्षकग अभियान शुरू कर दिया गया है। वर्तमान में जिले में कुल 15 कोरोना मरीज एक्टिव हैं। रुद्रप्रयाग जिले में एक माह पहले जैंटा गांव निवासी व्यक्ति ने बुखार और जुकाम होने पर कोरोना टेस्ट कराया था। जिले से सैंपल श्रीनगर टेस्ट के लिए गया था, जहां से सैंपल को दिल्ली जांच के लिए भेजा गया। सैैंपल का रिजल्ट बीते रोज श्रीनगर में आया, जिसमें व्यक्ति में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरियंट की पुष्टि हुई। संक्रमित को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इसके बाद परिवार व आसपास के व्यक्तियों के भी सैंपल लिए जा रहे हैं। वहीं पूरे जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है।

राज्य सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 16 हजार 109 सैंपल की जांच की गई। इसमें कोरोना के सर्वाधिक सात मामले नैनीताल में पाए गए। इसके बाद सर्वाधिक 5166 सैंपल की जांच में देहरादून में तीन नए मामले पाए गए। वहीं, हरिद्वार, चमोली, टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, बागेश्वर व चंपावत में कोरोना का एक भी नया मामला नहीं पाया गया। हालांकि, कोरोना के नए मामलों की अपेक्षा रविवार महज सात मरीज की स्वस्थ हो पाए। फिर भी निरंतर बढ़ रहे रिकवरी रेट के साथ एक्टिव मरीजों की संख्या 335 रह गई है।

प्रदेश में 79 हजार से अधिक का टीकाकरण

राज्य में टीकाकरण का ग्राफ निरंतर आगे बढ़ रहा है। रविवार को भी प्रदेशभर में टीकाकरण के 791 सत्रों में 79 हजार 938 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया।

राज्य सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, सर्वाधिक 28 हजार से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण हरिद्वार में किया गया। इसके बाद 22 हजार से अधिक का टीकाकरण ऊधमसिंह नगर में किया गया। कोरोनारोधी दोनों टीकों की बात की जाए तो प्रदेश में 19.97 लाख व्यक्ति दोनों डोज प्राप्त कर चुके हैं। वहीं, एक डोज लेने वालों की संख्या 63.82 लाख से अधिक है। इसी तरह देखा जाए तो बहुत जल्द यह सभी पूर्ण टीकाकरण के दायरे में आ जाएंगे।

18 से 44 वर्ष की उम्र के 36 लाख से अधिक व्यक्ति टीके की पहली डोज लगवा चुके हैं और पूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्तियों की संख्या तीन लाख से अधिक हो चुकी है। इससे अधिक उम्र में एक डोज लेने वालों की संख्या 24 लाख पार है, जबकि एक डोज के दायरे में 14 लाख से अधिक व्यक्ति आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें- शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बोले, अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश को हों अतिरिक्त प्रयास

chat bot
आपका साथी