दूर होंगी होम स्टे योजना की दिक्कतें

उत्तराखंड में पर्यटन को आर्थिकी का अहम जरिया बनाने के मद्देनजर शुरू की गई होम स्टे योजना की राह में आ रही दिक्कतों को जल्द ही दूर किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 09:41 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 09:41 PM (IST)
दूर होंगी होम स्टे योजना की दिक्कतें
दूर होंगी होम स्टे योजना की दिक्कतें

राज्य ब्यूरो, देहरादून

उत्तराखंड में पर्यटन को आर्थिकी का अहम जरिया बनाने के मद्देनजर शुरू की गई होम स्टे योजना की राह में आ रही दिक्कतों को जल्द ही दूर किया जाएगा। भू उपयोग परिवर्तन और नक्शे पास कराने में आ रही कठिनाइयों के मद्देनजर इस सिलसिले में नियमों का सरलीकरण किया जाएगा। इसका मसौदा तैयार कर कैबिनेट की अगली बैठक में रखा जाएगा।

सरकार ने अगले पांच सालों में राज्य में पांच हजार होम स्टे तैयार करने का निश्चय किया है। इसके तहत होम स्टे योजना में लाभार्थियों को कई रियायतें भी दी गई हैं, लेकिन भू उपयोग परिवर्तन और नक्शे पास कराने में आ रही दिक्कतों के कारण बैंकों से ऋण पास नहीं हो पा रहे थे। हाल में शासन में हुई उच्च स्तरीय बैठक में भी यह मसला उठा।

इन दो बिंदुओं का मसला शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में आया, जिनमें इनके सरलीकरण का निश्चय किया गया। इसके लिए विस्तृत मसौदा तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। कठिनाइयों को हल करने के मद्देनजर यह मसौदा कैबिनेट की अगली बैठक में रखा जाएगा। इसके बाद सरकार की ओर से इस सिलसिले में बैंकों को गाइडलाइन जारी की जाएगी, ताकि होम स्टे के जरिये रोजगार के अवसरों में इजाफा हो सके।

chat bot
आपका साथी