उत्‍तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, गंगा का जलस्‍तर बढ़ा

उत्‍तराखंड में एक बार फिर बारिश आफत बनकर आई। रात भर चली बारिश के चलते गंगोत्री हाइवे काफी घंटों तक बंद रहा। जबकि गंगा नदी का जलस्‍तर भी काफी बढ़ चुका है।

By gaurav kalaEdited By: Publish:Mon, 08 Aug 2016 10:30 AM (IST) Updated:Wed, 10 Aug 2016 07:00 AM (IST)
उत्‍तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, गंगा का जलस्‍तर बढ़ा

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में एक बार फिर आफत की बारिश से पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। बीती रात से उत्तरकाशी में बंद गंगोत्री हाइवे फिलहाल खोल दिया गया है। हरिद्वार में बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर 292.65 मीटर तक पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने नौ और 10 अगस्त को पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
प्रदेश में एक बार फिर बारिश आफत बनकर बरसी। बीती रात से सुबह तक चली बारिश से पहाड़ समेत कुमाऊं का हाल बुरा है। उत्तरकाशी में बारिश के चलते गंगोत्री हाइवे चार स्थानों पर बंद हो गया। मल्ला, लालढांग, हेलगु गाड़ी व गंगनाली में बंद हैं।

PICS: उत्तरकाशी में बादल फटा, यमुनोत्री हाईवे 240 मीटर बहा
हाइवे खोलने के लिए बीआरओ की टीम मौके पर पहुंची। हाइवे बंद होने से करीब 50 यात्रियों के फंसे हुए होने की सूचना थी। दोपहर से पहले बीआरओ की टीम ने हाइवे को यात्रियों के लिए खोल दिया।
बारिश से कई स्थान बने डेंजर जोन
गंगोत्री हाईवे पर गंगनानी, हेलगु गाड़, मल्ला व शारजाह इस बार सबसे अधिक डेंजर जोन बने हैं। बीते 18 जुलाई से 21 जुलाई तक लगातार हेलगु गाड़ में हाईवे बंद रहा। फिर 28 जुलाई से 4 अगस्त तक लगातार गंगनानी में भूस्खलन होने के कारण बंद हुआ। वहीं, यमुनोत्री हाईवे पर यातायात सुचारु होने की सूचना है।
उधर, कुमाऊं क्षेत्र में नैनीताल, रानीखेत, अल्मोड़ा समेत कई स्थानों में रात से सुबह तक बारिश चलती रही। सड़कों पर पानी भर जाने से यातायात पर खासा असर पड़ा। हालांकि अभी कहीं पर रास्ते बन्द होने की सूचना नही आई है।

पढ़ें:-घनसाली में भूस्खलन, दो मोटर मार्ग बंद; वाहन क्षतिग्रस्त


पिथौरागढ़ में रात से सुबह तक चली झमाझम बारिश से तवाघाट-कंच्योति मार्ग खेत के पास बंद मुनस्यारी-मदकोट-जौलजीवी मार्ग घिंगरानी के पास बंद है। कैलास मानसरोवर यात्रा तवाघाट-गरबाधार मार्ग से सुचारू रूप से चल रही है।
रुद्रप्रयाग में भी बारिश से हालात ठीक नहीं है। गौरीकुंड हाइवे सोनप्रयाग से आगे मुरकातिया में बंद हो चुका है। सोनप्रयाग से भी सुबह तक कोई यात्री आगे रवाना नहीं हो सके।

डीडीहाट में हुई सर्वाधिक वर्षा
बीती रात गंगोलीहाट तहसील को छोड़ पुरे जिले में रात भर रिमझिम वर्षा हुई। डीडीहाट में सबसे अधिक 21.50 मिमी बारिश हुई। पिथौरागढ़ में 19.10 मिमी और धारचूला में 18 मिमी बारिश दर्त की गई। वहीँ मुनस्यारी में 4 मिमी और बेरीनाग में 12 मिमी बारिश हुई। गंगलीहाट में मौसम शांत रहा।
बारिश से काली नदी धारचूला में 888.54 मीटर पर बह रही है जो कि खतरे के निशान से महज 2 मीटर कम है, वहीँ गोरी नदी मदकोट में 1212 मीटर, रामेश्वर में सरयू नदी 447.40 मीटर और जौलजीवी में गोरी नदी 604.80 मीटर में बह रही है।
बारिश से तवाघाट-पांगला-गरबाधार मार्ग छोटा पांगला के पास और तेजम-सामा-कपकोट मार्ग तेजम से 3 किमी दूर बंद है। साथ ही तवाघाट-कंच्योति-सोबला मार्ग खेत के पास मलबा आने से बंद है।

पढ़ें:-टिहरी में 25 सड़कें बंद, पार्किंग के मलबे में दबी तीन कार

chat bot
आपका साथी