आइएमए अवॉर्ड सेरेमनी: जेंटलमैन कैडेट्स को मिला उनकी काबिलियत का ईनाम

भारतीय सैन्य अकादमी में अवार्ड सेरेमनी में कड़े प्रशिक्षण के बाद सैन्य अफसर बनने से महज कुछ कदम दूर जेंटलमैन कैडेट्स को सम्‍मानित किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 06 Jun 2018 09:40 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jun 2018 09:06 PM (IST)
आइएमए अवॉर्ड सेरेमनी: जेंटलमैन कैडेट्स को मिला उनकी काबिलियत का ईनाम
आइएमए अवॉर्ड सेरेमनी: जेंटलमैन कैडेट्स को मिला उनकी काबिलियत का ईनाम

देहरादून, [जेएनएन]: भारतीय सैन्य अकादमी में कड़े प्रशिक्षण के बाद सैन्य अफसर बनने से महज कुछ कदम दूर जेंटलमैन कैडेट्स को उनकी काबिलियत का ईनाम मिला। मौका था अवार्ड सेरेमनी का।

इसमें कैडेट्स को व्यक्तिगत उत्कृष्टता, रोलिंग ट्रॉफिज व बैनर्स से नवाजा गया। भारतीय सैन्य अकादमी के कमांडेंट ले. जनरल एसके झा ने भावी सैन्य अफसरों को देश की आन, बान और शान की रक्षा के मूलमंत्र दिए। साथ ही उन्हें अनेक पुरस्कार से सम्मानित किया। शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये बसंतर कंपनी को गवर्नर आफ उत्तराखंड ट्राफी से सम्‍मानित किया गया। वहीं, डोगराई कंपनी को आरट्रैक बैनर मिला। कुमाऊं ट्राफी मैकतिला कंपनी के नाम रही।

384 कैडेट बनेंगे भारतीय सेना का हिस्सा

भारतीय सैन्य अकादमी में शनिवार को आयोजित होने वाली पासिंग आउट परेड में देश-विदेश के 458 जेंटलमैन कैडेट हिस्सा लेंगे। इनमें 384 कैडेट भारतीय सेना में अफसर बनेंगे। जबकि मित्र देशों की सेना को 74 सैन्य अफसर मिलेंगे। इन भावी सैन्य अफसरों ने मंगलवार को डिप्टी कमांडेंट परेड में शिरकत की। अकादमी के उप समादेशक व मुख्य प्रशिक्षक मेजर जनरल जेएस नेहरा ने परेड की सलामी ली। 

मुख्य पासिंग आउट परेड से पहले पासिंग आउट बैच के कैडेटों को डिप्टी कमांडेंट परेड व कमांडेंट परेड में शिरकत करनी होती है। इसी क्रम में मंगलवार सुबह को अकादमी के चेटवुड भवन के सामने ड्रिल स्क्वायर पर पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडेटों ने आइएमए गीत की धुन पर कदमताल की। उन्होंने आइएमए के उप समादेशक मेजर जनरल नेहरा से विदाई ली। 

इससे पहले उप समादेशक ने बतौर निरीक्षण अधिकारी परेड का निरीक्षण किया। परेड के दौरान जेंटलमैन कैडेट जोश व जज्बे से भरपूर दिखे। उप समादेशक ने अकादमी में सैन्य प्रशिक्षण के दौरान श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जेंटलमैन कैडेटों को रिहर्सल के तौर पर स्वार्ड ऑफ ऑनर के साथ ही गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज मेडल प्रदान कर सम्मानित किया। पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडेटों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बतौर सैन्य अधिकारी सेना में शामिल होने जा रहे कैडेटों को सैन्य परंपराओं का निवर्हन कर आगे बढ़ना होगा।

यह भी पढ़ें: भारतीय सैन्य अकादमी में 40 कैडेट को मिली जेएनयू की डिग्री

यह भी पढ़ें: भारतीय सैन्य अकादमी में इस दिन होगी पासिंग आउट परेड 

यह भी पढ़ें: भारतीय सैन्य अकादमी ने धूमधाम से मनाया अपना 85वां स्थापना दिवस

chat bot
आपका साथी