गढ़वाल विश्वविद्यालय ने दिया छात्रों को झटका, परीक्षा शुल्क में कर दी भारी बढ़ोत्तरी

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय ने परीक्षा फीस में 1300 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। इसका छात्र संगठनों ने विरोध शुरू कर दिया है।

By BhanuEdited By: Publish:Fri, 01 Nov 2019 09:03 AM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 08:41 PM (IST)
गढ़वाल विश्वविद्यालय ने दिया छात्रों को झटका, परीक्षा शुल्क में कर दी भारी बढ़ोत्तरी
गढ़वाल विश्वविद्यालय ने दिया छात्रों को झटका, परीक्षा शुल्क में कर दी भारी बढ़ोत्तरी

देहरादून, जेएनएन। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय ने परीक्षा फीस में 1300 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। इसका छात्र संगठनों ने विरोध शुरू कर दिया है। अभी तक विवि की ओर से रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं लिया जाता था, जिसे अब 1200 रुपये प्रतिछात्र कर दिया गया है। पहले गढ़वाल विवि के अंतर्गत पढ़ाई करने वाले स्नातक के छात्रों को परीक्षा शुल्क के रूप में 850 रुपये फीस देनी पड़ती थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2150 रुपये कर दिया गया है।

डीबीएस कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष मोहन प्रसाद सती ने कहा कि निजी कॉलेजों में अधिक फीस देकर अमीर परिवारों के छात्र पढ़ाई करते हैं, लेकिन दून स्थित अशासकीय सहायता प्राप्त चारों कॉलेजों में गरीब व मध्यम वर्गीय परिवार के छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में एक साथ फीस में 1300 रुपये की बढ़ोत्तरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

एसजीआरआर पीजी कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष शुभम बंसल ने कहा कि उन्होंने प्राचार्य के समक्ष विरोध जताया है। गरीब छात्र कहां से इतनी अधिक फीस भरेंगे। छात्र नेता सोनू सरदार ने कहा कि फीस बढ़ोत्तरी न्यायोचित नहीं है। 

डीएवी कॉलेज के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष शुभम सिमल्टी व राहुल लारा ने कहा कि गढ़वाल विवि पहले तो छात्रों की अंक तालिका से लेकर परीक्षा परिणाम समय पर घोषित नहीं करता है ऊपर से अब फीस में भारी बढ़ोत्तरी कर गरीब छात्रों का शोषण कर रहा है। जिसका कड़ा विरोध किया जाएगा। दून के चारों कॉलेजों के शिक्षकों ने भी इस बात पर हैरानी जताई है।

नियमानुसार ली जा रही है फीस 

गढ़वाल विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. एके झा के अनुसार, विवि ने प्रोफेशनल कोर्स की फीस में कुछ बढ़ोत्तरी की है। जिस रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ोत्तरी की बात की जा रही है उसे पहले से वसूला जा रहा है। फीस बढ़ोत्तरी का फैसला विवि की कार्य परिषद में लिया जाता है। जितनी भी फीस ली जा रही है वह विवि के नियमानुसार ही ली जा रही है।

छात्रों की भावनाओं से विवि प्रशासन को कराया जा रहा अवगत 

एसजीआरआर कॉलेज के प्राचार्य प्रो. वीए बोड़ाई के मुताबिक, विवि के विवरणिका में गढ़वाल विवि की ओर से तीन मदों में जो कुल 2150 रुपये फीस वसूली जा रही है वह अधिक है। पहले यह फीस करीब 850 रुपये निर्धारित थी। कॉलेज छात्र संघ के पदाधिकारियों ने विरोध करते हुए इस बारे में ज्ञापन दिया है, जिसे विवि प्रशासन को भेजा जा रहा है।

किया जाएगा कड़ा विरोध 

डीएवी कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष निखिल शर्मा का कहना है कि गढ़वाल विवि की फीस वृद्धि के निर्णय का कड़ा विरोध किया जाएगा। डीएवी पीजी कॉलेज में गरीब व मध्यम वर्गीय छात्र पढ़ते हैं। एक साल में इतनी अधिक फीस बढ़ोत्तरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कॉलेज छात्र संघ प्राचार्य से मिलकर इस पर चर्चा करेगा और फिर विरोध करेगा। 

विवि कर रहा शिक्षा का बाजारीकरण: सक्षम

श्री गुरु राम राय महाविद्यालय में सक्षम छात्र संगठन ने फीस बढ़ोत्तरी को लेकर प्राचार्य का घेराव किया। प्राचार्य को सौंपे ज्ञापन में बताया कि गढ़वाल विवि द्वारा एक सेमेस्टर की परीक्षा फीस जो पहले 850 रुपये थी अब उसे बढ़ाकर 2150 रुपये कर दिया है। यह गरीब छात्रों पर भारी बोझ है। इसके अलावा छात्र संगठन ने परिणाम घोषित न होने के कारण छात्रों का अगली कक्षा में प्रवेश नहीं मिल पाने का मामला भी उठाया। 

बताया कि गुरुवार से शुरू हुई आंतरिक परीक्षा में कई छात्र नहीं बैठ पा रहे हैं, क्योंकि उनका सेमेस्टर परीक्षा परिणाम आज तक घोषित नहीं हुआ है। छात्रों ने परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ाने की भी मांग की। प्राचार्य को बताया कि गढ़वाल विवि की वेबसाइट सुचारु रूप से नहीं चलने ने छात्र परेशानी झेल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल बनीं गढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति, जानिए उनके बारे में

सक्षम छात्र संगठन के संस्थापक विपिन कांबोज ने प्राचार्य को उक्त समस्याओं से अवगत कराते हुए आरोप लगाया कि विवि पूर्णरूप से शिक्षा का बाजारीकरण कर रहा है और छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। यदि मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई नहीं कि गई तो छात्रों द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस मौके पर सोनू सिंह सरदार, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष प्रवींद्र गुप्ता, छात्र संघ अध्यक्ष शुभम बंसल, विश्वनाथ बुड़ाकोटी, सूरज सिंह नेगी, हर्षित, अनमोल, रचना, अंकिता, दिव्या आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: यहां आयुर्वेद विवि तीन साल में भी पूरी नहीं कर पाया नर्सिंग भर्ती, जानिए

chat bot
आपका साथी