दून स्मार्ट सिटी योजना में गांधी पार्क बनेगा योगा पार्क

स्मार्ट दून सिटी प्रस्ताव में गांधी पार्क को योगा पार्क बनाने व बच्चों को खेल-खेल में ज्ञान देने के लिए घंटाघर स्थित कॉम्पलेक्स में किड्स थीम पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है।

By gaurav kalaEdited By: Publish:Fri, 24 Jun 2016 03:14 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jun 2016 03:23 PM (IST)
दून स्मार्ट सिटी योजना में गांधी पार्क बनेगा योगा पार्क

देहरादून, [जेएनएन]: स्मार्ट सिटी की फास्ट ट्रैक प्रतिस्पर्धा में भले ही दून को जगह न मिल पाई हो, मगर शहर की उम्मीदें अभी जवां हैं। 30 जून तक संशोधित प्रस्ताव भेजने का जो खाका नोडल एजेंसी ने तैयार किया है, यदि वह परवान चढ़ा तो दून वाकई स्मार्ट नजर आएगा।
संशोधित प्रस्ताव को नगर निगम में मेयर विनोद चमोली की उपस्थिति में पार्षदों के समक्ष रखा गया। कंसल्टेंट कंपनी प्राइस वाटरहाउस कूपर्स के प्रतिनिधियों ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार रेट्रोफिटिंग के छोटे आकार में कौन-कौन से वार्ड शामिल किए गए हैं।

पढ़ें-उत्तराखंड में एक ऐसा मेला, जिसमें होता मछलियों का सामूहिक शिकार
साथ ही प्रस्तुतीकरण में रेट्रोफिटिंग के संशोधित प्रस्ताव में शामिल की गई विभिन्न सेवाओं की जानकारी दी गई। कुछ बिंदुओं पर पार्षदों ने सवाल खड़े किए तो मेयर ने मध्यस्थता करते हुए समाधान के साथ ही सहयोग की अपील की ताकि नगर निगम बोर्ड की अंतिम मुहर लगाकर प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजा जा सके।
प्रस्ताव में गांधी पार्क को योगा पार्क बनाने व बच्चों को खेल-खेल में ज्ञान देने के लिए घंटाघर स्थित कॉम्पलेक्स में किड्स थीम पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है।
इस अवसर पर नगर आयुक्त नितिन भदौरिया, एमडीडीए सचिव पीसी दुम्का, उडा के संयुक्त मुख्य प्रशासक बंशीधर तिवारी आदि उपस्थित रहे।

पढ़ें:-यह है दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता, यहां से होता था भारत-तिब्बत व्यापार
अब ये वार्ड रेट्रोफिटिंग का हिस्सा
वार्ड 11 (करनपुर), 12 (बकरालवाला), 15 (घंटाघर), 17 (एमकेपी), 23 (धामावाला), 14 (इंदिरा कॉलोनी), 18 (कालिका मंदिर मार्ग), 19 (तिलक रोड), 20 (खुड़बुड़ा), 21 (शिवाजी मार्ग)
रेट्रोफिटिंग प्रस्ताव के अन्य बिंदु
- एस्लेहॉल की रेट्रोफिटिंग कर भवन का सौंदर्यीकरण
- डीएवी, डीबीएस कॉलेज मार्ग को वन-वे बनाकर स्मार्ट बनाया जाएगा।
- पुरानी तहसील स्थल को मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाकर अन्य स्मार्ट उपयोग में लगाया जाएगा।
- पलटन बाजार क्षेत्र में पैदल जोन बनाया जाएगा।
पैन सिटी (अखिल शहर) प्रस्ताव
- देहरादून वन एप के जरिये तमाम सेवाओं को जोड़ा जाएगा।
- स्मार्ट पोल।

पढ़ें-उत्तराखंड में अब पौधों पर नहीं, पेड़ पर उगेंगे टमाटर

chat bot
आपका साथी