केदारनाथ आपदा में हताहतों की याद में स्‍मृति वन स्‍थापित

जून 2013 की केदारनाथ आपदा में दिवंगत लोगों की याद में ऋषिकेश में आपदा स्मृति वन स्‍थापित किया गया है। इस के साथ ही यहां वन महोत्‍सव शुरू हो गया।

By BhanuEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2015 04:13 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2015 04:16 PM (IST)
केदारनाथ आपदा में हताहतों की याद में स्‍मृति वन स्‍थापित

ऋषिकेश। जून 2013 की केदारनाथ आपदा में दिवंगत लोगों की याद में ऋषिकेश में आपदा स्मृति वन स्थापित किया गया है। इस के साथ ही यहां वन महोत्सव शुरू हो गया।
रविवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री दिनेश अग्रवाल ने रुद्राक्ष का पौधा रोपकर दिवंगतों को श्रद्धांजलि। वन मंत्री ने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए वनों के संरक्षण की जरुरत है। कहा कि आपदा में मरे गए लोगों को इससे बेहतर कोई श्रद्धांजलि नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि विकास जरूरी है, लेकिन उसके साथ ही पर्यावरण की रक्षा भी प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है।
वन संरक्षक शिवालिक वृत्त भुवन चंद्र ने बताया कि आपदा के मृतकों की याद में बनाये जा रहे स्मृति वन में भगवान शंकर को समर्पित पेड़ पौधे ही लगाये जा रहे हैं। जिनमे रुद्राक्ष, बेल, धतूरा और कनेर प्रमुख हैं। विधायक प्रेमचंद अग्रवाल ने भी पौधा रोप कर मृतकों को श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर सीएफ भागीरथी वृत्त एसपी सुबुद्धि, डीएफओ देहरादून प्रसन्न कुमार पत्रो, डीएफओ नरेंद्रनगर राहुल, एडीएफओ भरत सिंह, राजपाल खरोला, गुलवीर सिंह, रेंजर गंगा सागर नौटियाल आदि उपस्थित थे

पढ़ें- आपदा प्रभावित क्षेत्रों में अधिकारी तैनात

chat bot
आपका साथी