फूड टेस्टिंग लैब को प्रस्ताव भेजने के निर्देश

राज्य ब्यूरो, देहरादून केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने उत्तराखंड में फूड टेस्टिंग लैब क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Jan 2018 03:01 AM (IST) Updated:Wed, 10 Jan 2018 03:01 AM (IST)
फूड टेस्टिंग लैब को प्रस्ताव भेजने के निर्देश
फूड टेस्टिंग लैब को प्रस्ताव भेजने के निर्देश

राज्य ब्यूरो, देहरादून

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने उत्तराखंड में फूड टेस्टिंग लैब की स्थापना के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने मंगलवार को नई दिल्ली में एफडीए भवन में खाद्य सुरक्षा विषय पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की अध्यक्षता में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में यह मुद्दा उठाया। बैठक में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के प्रतिनिधि के रूप में हिस्सा लिया। बैठक में मंत्री ने प्रदेश में फूड टेस्टिंग लैब स्थापित करने की माग रखी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनसंख्या के अतिरिक्त 12 करोड़ पर्यटक यहां हर साल आते हैं। लिहाजा प्रदेश में फूड टेस्टिंग लैब का होना आवश्यक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने तत्काल इस संबंध में प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

बैठक में शहरी विकास मंत्री ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत् उत्तराखंड की कार्ययोजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य के प्रत्येक नागरिक को खाद्य सुरक्षा प्राप्त है। खाद्य सुरक्षा को लेकर निरंतर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश खाद्य सुरक्षा एवं पोषण विकास को लेकर संवेदनशील है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इस विषय पर समीक्षा बैठक भी ले रहे हैं। राज्य में पोषण एवं खाद्य सुरक्षा मानकों को आधुनिक रूप देने के लिए मदन कौशिक ने संस्थागत विकास, पोषण विकास, फूड टेस्टिंग और स्टाफ ट्रेनिंग के लिए केंद्र सरकार से तकनीकी व वित्तीय मदद का आग्रह किया। इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य नितेश झा भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी