पुन: प्रवेश के नाम पर उगाही करते हैं स्कूल

जागरण संवाददाता, देहरादून: एक ही स्कूल में किसी छात्र का क्या बार-बार दाखिला होते देखा है..नहीं न। ल

By Edited By: Publish:Mon, 24 Nov 2014 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 24 Nov 2014 10:30 PM (IST)
पुन: प्रवेश के नाम पर उगाही करते हैं स्कूल

जागरण संवाददाता, देहरादून: एक ही स्कूल में किसी छात्र का क्या बार-बार दाखिला होते देखा है..नहीं न। लेकिन, शहर के प्राइवेट स्कूल कमाई के लिए यह 'चमत्कार' भी कर रहे हैं। निजी स्कूल पुन: प्रवेश के इस नायाब बहाने से प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में अभिभावकों से जमकर वसूली करते हैं।

शहर के अधिकांश निजी स्कूलों में इस वक्त दाखिले का दौर चल रहा है। ये स्कूल नए प्रवेश पर तो अभिभावकों की जेब ढीली कर ही रहे हैं, लेकिन एक कक्षा से दूसरी कक्षा में पुन: प्रवेश के नाम पर भी अभिभावकों से उगाही करने से नहीं चूक कर रहे। तरह-तरह के मद में उगाही के लिए बदनाम शहर के अधिकांश निजी स्कूलों ने अब एक कक्षा से दूसरी कक्षा में जाने के लिए पुन: प्रवेश को लूट-खसोट का नया फंडा बना लिया है। हर साल मां-बाप पर कॉपी-किताबों और यूनिफार्म आदि का बोझ तो पड़ता ही है, लेकिन निजी स्कूल वसूली के अन्य विकल्प भी तलाशते रहते हैं। अब अभिभावकों को उसी स्कूल में बच्चे के दोबारा दाखिले के लिए भी बाध्य किया जाता है। कहीं हर साल दोबारा प्रवेश की व्यवस्था है, तो कहीं जूनियर से सीनियर विंग में जाने पर री-ऐडमीशन। प्रत्येक साल अभिभावकों को दाखिले का दबाव झेलना पड़ता है। अब तक व्यवस्था यह थी कि एक बार बच्चे का दाखिला कराया और फिर छुंट्टी। लेकिन, इसमें स्कूलों ने मन मुताबिक ही परिवर्तन कर लिया है। स्कूल को कई विंग में बांट दिया गया है, प्री प्राइमरी विंग, प्राइमरी विंग, जूनियर विंग, मिडिल स्कूल और सीनियर विंग। कुल मिलाकर एक ही स्कूल में 12वीं तक की पढ़ाई के लिए कई बार प्रवेश लेना पड़ता है। हर बार वही खर्च और औपचारिकताएं निभानी पड़ती हैं। स्कूलों की इस मनमानी से अभिभावक त्रस्त हैं और शिक्षा महकमा है कि इन पर कार्रवाई की हिम्मत तक नहीं जुटा पा रहा। विभाग की सुस्ती का ही सबब है कि इन स्कूलों के हौसले बढ़ते जा रहे हैं और आए दिन ये अभिभावकों पर मनमाफिक नए नियम थोप देते हैं।

-------------------------

स्कूल इस तरह मनमाफिक नियम नहीं बना सकता। अभिभावकों का किसी भी तरह का उत्पीड़न गलत है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

एसपी खाली, मुख्य शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी