डीएम ने खतरा बने नालों का किया निरीक्षण, कहा नाले कब्जाने वालों पर आपदा एक्ट में होगी कार्रवाई Dehradun News

डीएम ने शहर की आबादी के लिए खतरा बने नालों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि नालों के किनारों पर कब्जा करने वालों पर आपदा प्रबंधन एक्ट में कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

By Edited By: Publish:Sun, 30 Jun 2019 08:55 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2019 11:42 AM (IST)
डीएम ने खतरा बने नालों का किया निरीक्षण, कहा नाले कब्जाने वालों पर आपदा एक्ट में होगी कार्रवाई Dehradun News
डीएम ने खतरा बने नालों का किया निरीक्षण, कहा नाले कब्जाने वालों पर आपदा एक्ट में होगी कार्रवाई Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने शहर की आबादी के लिए खतरा बने नालों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि नालों में कूड़ा फेंकने वालों पर कैमरों से नजर रखी जाएगी। साथ ही नालों के किनारों पर कब्जा करने वालों पर आपदा प्रबंधन एक्ट में कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नगर निगम को एक सप्ताह के भीतर अति संवेदनशील नालों की सफाई के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा अगले मानसून से पहले नालों के खतरों से निपटने के लिए सुरक्षा की कार्ययोजना बनाने की बात कही गई। 

जनपद के नव नियुक्त जिलाधिकारी सी रविशंकर ने रविवार को शहर के छह नालों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जन जागरूकता का लोगों पर ज्यादा असर नहीं दिख रहा है। ऐसे में नालों पर कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ अब कानूनी कार्रवाई जरूरी है। इसके लिए प्रमुख नालों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी रखी जाएगी। कैमरों की फुटेज के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके अलावा अतिक्रमण करने वालों पर भी प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान प्रभात सिनेमा से लगे मन्नूगंज, लूनिया मोहल्ला स्थिति नाले की सफाई व्यवस्था से जिलाधिकारी संतुष्ट दिखे। उन्होंने कहा कि नाले में जितना भी कचरा जमा है, उसे बरसात से पहले साफ किया जाए। यहां से जिलाधिकारी ओएनजीसी के तेलभवन स्थित छोटे बिंदाल नाले को देखने पहुंचे। जहां नाली में आज से हो रही सफाई की जानकारी ली। इसके बाद गोविंदगढ़ के शांति विहार के नाले का निरीक्षण किया। यहां नाले में अतिक्रमण को देख जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर की। नगर निगम को निर्देश दिए कि अतिक्रमण के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करें।

जरूरत पड़ने पर आपदा प्रबंधन एक्ट में कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने बल्लूपुर, बल्लीवाला ऊर्जा भवन के पास जलभराव के बारे में भी जानकारी ली। यहां नाली की चौड़ाई और निकासी के सुरक्षित इंतजाम के निर्देश दिए। अनुराग चौक के पास कैंट विधायक हरबंस कपूर समेत स्थानीय लोगों ने नाले से आबादी क्षेत्र को बने खतरे से अवगत कराया। यहां नाले को डंपयार्ड के रूप में उपयोग करने और अतिक्रमण की बात सामने आई। पिछले साल नाले के चलते हिल व्यू कॉलोनी में आई आपदा के बारे में भी जानकारी दी।

बाद में जिलाधिकारी ने हिल व्यू कॉलोनी पहुंचकर निरीक्षण कर सुरक्षा के इंतजाम के निर्देश दिए। इस मौके पर एडीएम बीर सिंह बुदियाल, रामजीशरण शर्मा, एसडीएम कमलेश मेहता, अपर नगर आयुक्त नीरज जोशी, वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके सिंह, समेत अन्य मौजूद रहे।मन्नूगंज में 40 साल बाद हटा कूड़ा 

चकराता रोड के प्रभात सिनेम के पीछे बहने वाले मन्नूगंज नाले का कचरा 40 साल बाद हटाया जा रहा है। यहां दो स्थानों पर नाले की दीवार तोड़कर वर्षों से जमा कचरे को हटाया जा रहा है। चकराता रोड से अंडरग्राउंड इस नाले के कारण बरसात में पानी घरों में घुस जाता है। अब नाले की सफाई होने से आसपास के लोग कुछ राहत महसूस करेंगे। 

अनुराग चौक इंजीनियर ने किया कब्जा 

अनुराग चौक पर लोगों ने नाले पर एक जेई का कब्जा होना बताया। आरोप लगाया कि अमृत योजना में भी जेई ने जमीन कब्जाने के लिए डिजाइन ही बदल दिया। मामला कोर्ट में होने पर जिलाधिकारी ने अध्ययन कर आगे कार्रवाई की बात कही। उन्होंने कहा कि नाले कब्जाने के साथ ही यहां सुअर के बाड़े के खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। विधायक हरबंस कपूर और पार्षद शुभम रावत ने इस बारे में जिलाधिकारी को जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की गई।

डेंगू मलेरिया पर डीएम चिंतित 

शहर के नालों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डेंगू और मलेरिया को लेकर खासे चिंतित दिखे। हर मोहल्ले में जिलाधिकारी ने पिछले साल डेंगू से बीमार और मरने वालों की जानकारी ली। इसके लिए समय पर सफाई और फॉगिंग के निर्देश दिए गए।

डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने में सहयोग दें 

जिलाधिकारी ने नालों से लगी आबादी क्षेत्र के लोगों से कहा कि नगर निगम के डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने में सहयोग करें। इस दौरान लोगों ने कूड़ा उठाने की गाड़ी न आने की शिकायत की। इस पर निगम ने बताया कि 120 गाडिय़ां का अनुबंध हो रखा है। अभी कंपनी ने 75 गाडिय़ां लगाई हैं। जुलाई के बाद व्यवस्था न सुधारने पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

डंपयार्ड को सुरक्षित करें 

हरिद्वार बाईपास रोड पर डंपिंग जोन का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कूड़ा फेंकने की व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर की। कहा कि यहां शहर के विभिन्न क्षेत्रों से आ रहे कूड़े के निस्तारण के तरीके में सुधार लाएं। ट्रेचिंग ग्राउंड में एकत्रित किए जा रहे कूड़े का तत्काल निस्तारण और वहां पर चाहरदीवारी का निर्माण करने को कहा। इसके अलावा कंडोली स्थित कूड़ा निस्तारण स्थल का निरीक्षण कर सिंचाई विभाग को नदी में किए जा रहे सुरक्षा कार्य को देखा। यहां भूमि कटान रोकने एवं भवनों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए सुरक्षा कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: देहरादून में अंधड़ से गिरा फ्लैक्स, बाल-बाल बचे वन मंत्री और महापौर

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मानसून पकड़ेगा रफ्तार, तीन जुलाई से चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

यह भी पढ़ें: गांधी पार्क घोटाले की लोक निर्माण विभाग करेगा जांच, पढ़िए पूरी खबर Dehradun 

chat bot
आपका साथी