डायट विशेषज्ञों ने दिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के टिप्स, इन बातों का भी रखें ध्यान

महिलाएं चाहें तो घर की रसोई में ही ऐसा खाना तैयार कर सकती हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है। जरूरत है तो मौसम के हिसाब से मेन्यू तैयार करने की और उसमें उचित मसाले डालने की।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 11:59 AM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 11:59 AM (IST)
डायट विशेषज्ञों ने दिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के टिप्स, इन बातों का भी रखें ध्यान
डायट विशेषज्ञों ने दिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के टिप्स, इन बातों का भी रखें ध्यान।

जागरण संवाददाता, देहरादून। महिलाएं चाहें तो घर की रसोई में ही ऐसा खाना तैयार कर सकती हैं, जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है। जरूरत है तो मौसम के हिसाब से मेन्यू तैयार करने की और उसमें उचित मसाले डालने की। यह बात डायट विशेषज्ञ दीपशिखा गर्ग ने 'दैनिक जागरण' संगिनी क्लब इम्यूनिटी-बूस्टर रेसिपी प्रतियोगिता के तहत सोमवार को फेसबुक लाइव के दौरान कही।

इस साल कोरोना के बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किचन में किए गए प्रयोगों को पहचान दिलाने के लिए विशेष प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसी के तहत सोमवार को 'दैनिक जागरण' के फेसबुक पेज से डायट विशेषज्ञ दीपशिखा गर्ग ने महिलाओं को इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके बताए। उन्होंने बताया कि अभी मौसम के हिसाब से ब्रोकली, पालक एवं दूसरी हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खानी चाहिए। इसमें मौजूद तत्वों से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। वहीं विटामिन सी की मात्रा से भरे फलों का सेवन करना चाहिए, जैसे मौसमी, नींबू, संतरा, दही आदि। 

इन बातों का भी रखें ख्याल

- खाने में सब्जियों का अधिक इस्तेमाल करें। 

- ब्रोकली और पालक का खूब सेवन करें। 

- हरी सब्जियों को बहुत ज्यादा न पकाएं। 

- लहसुन, अदरक, तुलसी, काली मिर्च का सेवन करें। 

- नॉनवेज में चिकन का सेवन किया जा सकता है।

18 तक भेज सकेंगे अपनी रेसिपी

प्रतियोगिता के तहत महिलाओं को अपने घर पर तैयार इम्यूनिटी बढ़ाने वाली रेसिपी को 'दैनिक जागरण' के साथ साझा करने का मौका भी दिया जा रहा है। इसके तहत महिलाओं को उनकी किचन में तैयार कोरोना को मात देने वाली इम्यूनिटी बूस्टर रेसिपी जागरण के वाट्सएप नंबर पर साझा करनी होगी। इनमें से कुछ चुनिंदा रेसिपी को 'दैनिक जागरण' में प्रकाशित किया जाएगा। इस बात की छूट होगी कि रेसिपी मीठी या नमकीन कुछ भी हो सकती है। इस बात का भी ध्यान रखना है कि रेसिपी किसी पेय पदार्थ जैसे सूप या काढ़े की न हो। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए महिलाओं को अपनी रेसिपी 18 दिसंबर तक वाट्सएप नंबर 7080102046 पर भेजनी होगी।

chat bot
आपका साथी