Lockdown 4.0 में बाजार हुए गुलजार, कोरोना पर करें जागरूकता का प्रहार

बाजारों में भीड़ बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमण को लेकर एहतियात और सतर्कता बरतने की जरूरत भी बढ़ गई है।

By Edited By: Publish:Thu, 21 May 2020 07:43 PM (IST) Updated:Fri, 22 May 2020 02:32 PM (IST)
Lockdown 4.0 में बाजार हुए गुलजार, कोरोना पर करें जागरूकता का प्रहार
Lockdown 4.0 में बाजार हुए गुलजार, कोरोना पर करें जागरूकता का प्रहार

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के चौथे चरण में छूट की बढ़ाई गई मियाद से बाजारों की रौनक लौट आई है। रविवार को छोड़कर सप्ताह में बाकी छह दिन सभी प्रतिष्ठान खुलने की अनुमति से व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं। डेढ़ माह से ज्यादा वक्त तक घर में 'कैद' रहे लोगों को भी राहत मिली है। सो, बाजार में आवश्यक वस्तुओं की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण को लेकर एहतियात और सतर्कता बरतने की जरूरत भी बढ़ गई है। क्योंकि, बाजार में भीड़ बढ़ने से संक्रमण का खतरा भी बढ़ा है। इस खतरे से निपटने के लिए दुकानदारों के साथ ग्राहकों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। सभी को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी मानकों का हर हाल में पालन करना होगा। जिससे खुद को, अपने परिवार और समाज को सुरक्षित रखा जा सके। 

लॉकडाउन लागू होने के बाद करीब दो माह तक सूने पड़े रहे बाजार बुधवार के बाद गुरुवार को भी गुलजार नजर आए। पलटन बाजार, झंडा बाजार, मोती बाजार, धामावाला, तिब्बती मार्केट, इंदिरा मार्केट समेत अन्य प्रमुख बाजारों में लोगों की खासी भीड़ रही। बाजारों की रौनक लौटने और खरीदारी बढ़ने से व्यापारियों के चेहरे भी खिले नजर आए। कपड़ों, जूतों समेत घर के लिए जरूरी वस्तुओं की खरीदारी के लिए बाजार खुलने का इंतजार कर रहे लोगों के चेहरे पर भी संतोष दिखा। ईद की तैयारी के चलते सबसे ज्यादा भीड़ कपड़े की दुकानों पर नजर आई। 
कारोबार और खरीदारी के साथ सुरक्षा भी जरूरी 
बाजार पूरी तरह खुल जरूर गए हैं, लेकिन हमें कारोबार और खरीदारी के साथ अपनी सुरक्षा का ख्याल भी रखना है। ऐसे में सभी को अपने साथ दूसरों की सुरक्षा की भी जिम्मेदारी लेनी होगी। तभी हम कोरोना को देश और प्रदेश से खदेड़ पाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि दुकानदार सभी ग्राहकों के बीच उचित शारीरिक दूरी का ख्याल रखें। ग्राहक भी इसमें दुकानदारों का पूरा सहयोग करें। अगर कोई गलतीवश शारीरिक दूरी के नियम का उल्लंघन कर रहा हो तो उसे जागरूक करें। दुकान के बाहर सेनिटाइजर स्प्रे अनिवार्य रूप से रखा जाए। 
शहर में खासकर तहसील चौक, बिंदाल पुल, चकराता रोड, मच्छी बाजार में शारीरिक दूरी का पालन कराना चुनौती है, क्योंकि यहां गलियां तंग होने के कारण चंद लोगों के आने पर ही भीड़ जैसी स्थिति बन जाती है। ऐसे में इस महामारी की गंभीरता को ध्यान में रख व्यापारियों के लिए अपनी दुकान में सभी सुरक्षा इंतजाम करना जरूरी है। व्यापारियों को चाहिए कि बिना मास्क पहने ग्राहक को दुकान में प्रवेश ही न दें। बाजार में खरीदारी के दौरान ग्राहक भी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिंदगी से बढ़कर कोई सामान नहीं। इसलिए नियमों का उल्लंघन न करें। 
बाजार में मास्क जरूर पहनें और नियमित तौर पर अपने हाथ सैनिटाइज करते रहें। सबसे महत्वपूर्ण है शारीरिक दूरी का पालन। हर हाल में एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखें। व्यापारियों की बात पलटन बाजार के कपड़ा व्यापारी रजत गर्ग ने बताया कि दो दिन से बाजार में रौनक है, लेकिन अभी कारोबार को पटरी पर आने में समय लगेगा। पलटन बाजार में क्रॉकरी और बर्तन के व्यापारी राहुल गर्ग ने बताया कि बाजार तो खुल गया, लेकिन पहले के मुकाबले खरीदारी कुछ कम हो रही है। पहले इस समय शादियों का सीजन रहता था। उसमें बर्तन और क्रॉकरी की थोक में खरीदारी होती थी। फिर भी बाजार खुलने से काफी राहत मिली है। प्रेमनगर व्यापार मंडल के मीडिया प्रभारी योगेश नागपाल ने बताया कि पिछले दो दिन से बाजार में खूब रौनक है। सभी व्यापारी शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं। दुकानों के बाहर इसके लिए गोले भी बनाए गए हैं। 
दून उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विपिन नागलिया का कहना है कि हनुमान चौक, रामलीला गली आदि बाजारों से शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने की शिकायत मिली है। यहा के व्यापारियों से बातचीत कर इसका पालन कराया जाएगा। सभी व्यापारियों से अपील है कि शासन की ओर से तय नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें। साथ ही ग्राहकों से भी अनुरोध है कि वे शारीरिक दूरी बनाए रखें और बिना मास्क के बाजार न आएं। 
chat bot
आपका साथी