कानपुर की चाय कंपनी पर ढाई लाख रुपये का जुर्माना, जांच में चायपत्ती का सैंपल हुआ फेल

टिहरी एडीएम कोर्ट ने चाय पत्ती का सैंपल फेल होने पर कानपुर की कंपनी के खिलाफ 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जिला अभिहित अधिकारी एमएन जोशी ने बताया कि नवंबर 2020 में थत्युड़ के स्थानीय दुकान से गार्डन ग्लोरी नाम की चाय पत्ती का सैंपल लिया था।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 20 May 2022 07:02 PM (IST) Updated:Fri, 20 May 2022 09:52 PM (IST)
कानपुर की चाय कंपनी पर ढाई लाख रुपये का जुर्माना, जांच में चायपत्ती का सैंपल हुआ फेल
अपर जिलाधिकारी न्यायालय ने कानपुर की जेकेटी प्रोडक्ट कंपनी पर ढाई लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

जागरण संवाददाता, नई टिहरी : चायपत्ती का सैंपल फेल होने पर अपर जिलाधिकारी न्यायालय ने कानपुर की जेकेटी प्रोडक्ट कंपनी पर ढाई लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा जिला अभिहित अधिकारी महिमांनद जोशी ने बताया कि नवंबर 2020 में टिहरी के थत्यूड़ की एक दुकान से टीम ने गार्डन ग्लोरी नाम की चाय पत्ती का सैंपल लिया गया था। जांच में चायपत्ती का सैंपल फेल पाया गया।

चाय पत्ती में मानकों की अनदेखी की गई थी। जिसके बाद अपर जिलाधिकारी न्यायालय में इसका केस चल रहा था। मामले में दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद एडीएम रामजी शरण शर्मा ने उत्तर प्रदेश के कानपुर की चाय बनाने वाली कंपनी जेकेटी प्रोडक्ट पर ढाई लाख का जुर्माना लगाया है।

चार और सैंपल फेल

खाद्य सुरक्षा विभाग ने बीते साल दिसंबर माह में 22 सैंपल लिये थे। जिसकी जांच रिपोर्ट अब आई है। जांच में धनिया पाउडर, फारचून सरसों तेल, शिखर पान मसाला और मिक्स दूध का सैंपल फेल आया है। सभी में मानकों की अनदेखी की गई थी।

शिखर पान मसाला में मिलावट की गई थी जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है। खाद्य सुरक्षा जिला अभिहित अधिकारी महिमांनद जोशी ने बताया कि सभी को नोटिस जारी किया गया है।

13 वाहनों के काटे चालान, एक सीज

कोटद्वार में शुक्रवार को परिवहन विभाग व यातायात पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान 13 वाहनों के चालान काटे गए, जबकि एक वाहन को सीज किया गया। परिवहन कर अधिकारी अभिलाष गैरोला व यातायात निरीक्षक शिवकुमार सिंह ने क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया।

टीम ने खतरनाक तरीके से वाहन चलाने, बिना हेलमेट वाहन चलाने, मोडिफाइड साइलेंसर, बिना सीट बेल्ट कार चलाने वाले व चलते वाहन में मोबाइल फोन का प्रयोग करने वाले वाहनों के चालान काटे। यातायात निरीक्षक शिवकुमार ने बताया कि 13 वाहनों के चालान काटे गए, जबकि एक वाहन को सीज कर दिया।

chat bot
आपका साथी