उत्तराखंड में कोरोना का हर तीसरा मामला इस जिले से, यहां देखें 19 से 25 नवंबर तक के हालात

कोरोना की सबसे ज्यादा मार देहरादून जिले पर ही पड़ रही है। पिछले एक सप्ताह की स्थिति का आकलन करें तो प्रदेश में कोरोना का हर तीसरा मामला दून से है। प्रति एक लाख आबादी पर राज्य में 29 मामले आए हैं जबकि देहरादून जिले में यह संख्या दोगुनी है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 10:17 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 10:17 AM (IST)
उत्तराखंड में कोरोना का हर तीसरा मामला इस जिले से, यहां देखें 19 से 25 नवंबर तक के हालात
उत्तराखंड में कोरोना का हर तीसरा मामला इस जिले से।

देहरादून, जेएनएन। Coronavirus Outbreak कोरोना की सबसे ज्यादा मार देहरादून जिले पर ही पड़ रही है। पिछले एक सप्ताह की स्थिति का आकलन करें तो प्रदेश में कोरोना का हर तीसरा मामला दून से है। प्रति एक लाख आबादी पर राज्य में कोरोना के 29 मामले आए हैं, जबकि देहरादून जिले में यह संख्या दोगुनी है। यहां प्रति एक लाख आबादी पर 59 मामले आए हैं।

प्रदेश में कोरोना की दस्तक मार्च मध्य में हुई थी। यहां पहला मामला देहरादून में ही सामने आया था। आठ माह के अंतराल में जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार से ऊपर पहुंच चुका है। इनमें 89 फीसद से अधिक स्वस्थ भी हो गए हैं, लेकिन चिंता ये है कि जिस रफ्तार से मरीज स्वस्थ हो रहे हैं उसी तेजी से मामले बढ़ भी रहे हैं। बता दें कि राजधानी होने के कारण दून में आवाजाही काफी है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और हिमाचल के निटकवर्ती क्षेत्रों से काफी संख्या में लोग एम्स समेत अन्य बड़े अस्पतालों में इलाज के लिए आते हैं। ऐसे में दून अन्य जिलों से कई ज्यादा दबाव ङोल रहा है। हाल में कोरोना को लेकर जिस तरह की बेफिक्री लोगों ने दिखाई है, उससे भी मामले बढ़ रहे हैं। 

बीते एक सप्ताह में दून के अलावा चमोली व पिथौरागढ़ की स्थिति भी चिंताजनक रही है। वहीं, ऊधमसिंहनगर, अल्मोड़ा और हरिद्वार में प्रति एक लाख आबादी पर सबसे कम मामले आए हैं। कोरोना के आंकड़ों का अध्ययन कर रही संस्था सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल का कहना है कि प्रदेश में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। ज्यादा मार दून पर पड़ रही है। पिछले एक सप्ताह में प्रदेश में आए कुल मामलों में 36 फीसद देहरादून जिले से हैं। सिस्टम को तो अपना काम करना ही है, पर यह वक्त ऐसा है कि लोगों को भी सतर्क रहना होगा। मास्क, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन करें।

19 से नवंबर तक की स्थिति 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: दूसरे राज्यों से आने वाले 784 व्यक्तियों की बॉर्डर पर जांच, 18 मिले संक्रमित

chat bot
आपका साथी