कोरोना टेस्ट के बाद उत्तराखंड आएंगे बाहरी राज्यों के छात्र

उच्च शिक्षा एवं दुग्ध विकास राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र में एडमिशन के लिए बाहरी राज्यों के छात्रों को कोराना टेस्ट कराकर यहा आना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 03:01 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 06:12 AM (IST)
कोरोना टेस्ट के बाद उत्तराखंड आएंगे बाहरी राज्यों के छात्र
कोरोना टेस्ट के बाद उत्तराखंड आएंगे बाहरी राज्यों के छात्र

जागरण संवाददाता, देहरादून : उच्च शिक्षा एवं दुग्ध विकास राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र में ऐडमिशन के लिए बाहरी राज्यों के छात्रों को कोराना टेस्ट कराकर यहा आना होगा। विवि में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया गया है। 24 अगस्त से 25 सितंबर तक परीक्षाएं होंगी, जबकि नया सत्र एक नवंबर से शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि एमएचआरडी और गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के बाद राज्य के विवि व महाविद्यालयों ने अपना परीक्षाफल घोषित कर दिया है। इसमें तय किया गया है कि 24 अगस्त से 25 सितंबर तक परीक्षाएं होंगी। अब तक तीन घटे तक होने वाले पेपर का समय घटकर डेढ़ घटा किया गया है। नए सत्र के लिए जो भी छात्र बाहरी राज्यों से यहा आएंगे, उन्हें कोरोना टेस्ट कराकर आना होगा। जरूरत पड़ी तो उन्हें क्वारंटाइन भी किया जाएगा। इस मौके पर दुग्ध विकास विभाग सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, निदेशक डेयरी विभाग जीवन सिंह नागलिया, संयुक्त निदेशक जयदीप अरोड़ा, नरेंद्र सिंह, विजय रमोला, प्रधान प्रबंधक आचल डेयरी मान सिंह पाल आदि मौजूद रहे।

छात्रसंघ चुनाव पर फिलहाल विचार नही

कोरोनाकाल में विवि और महाविद्यालयों में होने वाले छात्रसंघ चुनाव की चुनौती के बारे में पूछेसवाल पर डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि इस बारे में इसलिए विचार नहीं हुआ कि अभी सत्र चल रहा है। नए सत्र के बाद ही इस बारे में निर्णय लेंगे।

राज्य में 500 और दून में बनेंगे 100 आचल मिल्क बूथ

राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत नालापानी चौक स्थित विद्युत उपकेंद्र के समीप प्रदेश के पहले आंचल मिल्क बूथ का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि डेयरी विकास विभाग की इस योजना से प्रदेश के करीब एक हजार बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। स्वरोजगार योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगारों को दो लाख रुपये का ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिसमें 15 से 25 प्रतिशत की सब्सिडी है। दून में 100 बूथ मिलाकर राज्य में कुल 500 आचल मिल्क बूथ स्थापित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी