Lockdown: ब्लड बैंकों में खून की कमी, आप रक्तदान को आगे आएं; इन नंबरों पर करें संपर्क

तमाम ब्लड बैंक खून की कमी से जूझ रहे हैं। संक्रमण न हो इसके लिए देश में लॉकडाइन है जिसके चलते रक्तदान शिविर नहीं लग पा रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Thu, 30 Apr 2020 09:25 PM (IST) Updated:Thu, 30 Apr 2020 10:11 PM (IST)
Lockdown: ब्लड बैंकों में खून की कमी, आप रक्तदान को आगे आएं; इन नंबरों पर करें संपर्क
Lockdown: ब्लड बैंकों में खून की कमी, आप रक्तदान को आगे आएं; इन नंबरों पर करें संपर्क

देहरादून, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बीच तमाम ब्लड बैंक खून की कमी से जूझ रहे हैं। संक्रमण न हो इसके लिए देश में लॉकडाइन है, जिसके चलते रक्तदान शिविर नहीं लग पा रहे हैं, इससे ब्लड की कमी हो गई है। थैलेसीमिया, गर्भवती महिलाएं, डायलिसिस के रोगियों को इस कारण दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ब्लड बैंकों की अपील पर कुछ समाजसेवी व संस्थाएं रक्तदान को आगे आई भी हैं, पर आम आदमी अब भी रक्तदान से हिचकिचा रहा है। जिस कारण लगातार खून की कमी बनी हुई है।

थैलेसीमिया के मरीजों को ज्यादा दिक्कत

खून की कमी की वजह से थैलीसीमिया के मरीजों को ज्यादा दिक्कत उठानी पड़ रही है। इमरजेंसी एवं गर्भवती महिला की डिलिवरी केस में रिप्लेसमेंट या अनुरोध के आधार पर जैसे-तैसे खून लिया जा रहा है। लेकिन थैलेसीमिया के मरीज मुश्किल में हैं।

करके देखिए, अच्छा लगता है..

रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। इसलिए समाज के हर स्वस्थ व्यक्ति का यह दायित्व बन जाता है कि वह किसी के काम आए। यानि उसके लिए रक्तदान करे। रक्तदान करना आपके शरीर के लिए भी लाभदायक होता है। जितना रक्त इसमें निकलता है, उतना तैयार भी हो जाता है।

आइएमए ब्लड बैंक में साढ़े चार सौ यूनिट रक्त

आइएमए ब्लड बैंक के निदेशक डॉ. संजय उप्रेती ने बताया कि सामान्तय: ब्लड बैंक में 1200 यूनिट तक ब्लड रहता है, लेकिन रक्तदाता कम आने की वजह से यह करीब साढ़े 400 यूनिट तक ही रह गया है। उन्होंने बताया कि इस वक्त स्वैच्छिक रक्तदान बहुत कम हो रहा है। रक्तदान करने वाले ज्यादा लोग एक्सचेंज वाले हैं। हालांकि इस बीच दुर्घटनाएं कम होने, कम सर्जरी आदि के कारण ब्लड की डिमांड भी कम हुई है।

दून अस्पताल में आमतौर पर 300 यूनिट तक ब्लड रहता है। पर फिलहाल यहां भी स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। यहां अस्पताल के कर्मचारी, कई समाजसेवी रक्तदान के लिए नियमित पहुंच रहे हैं, पर कमी तब भी पूरी नहीं हो पा रही है। वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी महेंद्र भंडारी ने बताया कि वर्तमान में ब्लड बैंक में 23 यूनिट ही रक्त है। वहीं प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने लोगों से अपील की है कि वह रक्तदान को आगे आएं।

सिटी ब्लड बैंक में मात्र 25 यूनिट ब्लड

आराघर स्थित सिटी ब्लड बैंक में भी इस वक्त मात्र 25 ही यूनिट ब्लड है। यहां भी इक्का-दुक्का ही लोग रक्तदान के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे में लगातार खून की कमी बनी हुई है।

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में लगातार बनी है कमी

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र रतूड़ी ने बताया कि उनके यहां ब्लड बैंक में औसतन 500-600 यूनिट ब्लड रहता है। पर इस वक्त बहुत कम रक्तदान हो रहा है। जिस कारण ब्लड की उपलब्धता कम होती जा रही है। इस वक्त ब्लड बैंक में 50 ही यूनिट ब्लड है। उन्होंने कहा कि लोग एक-दो की संख्या में आकर रक्तदान करते रहें।

रक्तदान के लिए यहां करें संपर्क दून अस्पताल: 013527119809, 7818828263, 9456329200, 8954213235 श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल: 9997960544 आइएमए ब्लड बैंक: 9045774309 सिटी ब्लड बैंक: 9773960043

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown में स्वैच्छिक रक्तदान ठप, खड़ा हुआ संकट; अस्पताल प्रशासन ने की रक्तदान की अपील

शिव सेना कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान

शिव सेना के जिला सचिव शिव नारायण के नेतृत्व में कार्यकर्ता बुधवार को दून अस्पताल में रक्तदान करने पहुंचे। इससे पहले मंगलवार को भी शिव सैनिकों ने अस्पताल में रक्तदान किया था। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हिमालयन हॉस्पिटल में 300 बेड आइसोलेशन वार्ड के लिए आरक्षित 

chat bot
आपका साथी