अगले सत्र तक श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे कॉलेज

गढ़वाल मंडल के एक दर्जन से ज्यादा सहायताप्राप्त डिग्री कॉलेजों ने राज्य विश्वविद्यालय से संबद्धता लेने की सहमति दे दी है। अगले शैक्षणिक सत्र से कॉलेज ये कदम उठाया जाएगा। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत से उक्त कॉलेजों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की।

By Sunil Singh NegiEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 06:05 AM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 06:05 AM (IST)
अगले सत्र तक श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे कॉलेज
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। गढ़वाल मंडल के एक दर्जन से ज्यादा सहायताप्राप्त डिग्री कॉलेजों ने राज्य विश्वविद्यालय से संबद्धता लेने की सहमति दे दी है। अगले शैक्षणिक सत्र से कॉलेज ये कदम उठाया जाएगा। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत से मंगलवार को विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में उक्त कॉलेजों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय ने आगामी शैक्षिक सत्र से संबद्ध महाविद्यालयों की सम्बद्धता समाप्त करने के बारे में सूचित किया है। अधिकतर कॉलेज शासन को लिखित में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्धता के लिए अपनी लिखित सहमति दे चुके हैं। अगले सत्र से राज्य विश्वविद्यालय से संबद्धता को सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर लेंगे।

सहायता प्राप्त कॉलेजों के प्रतिनिधियों के इस कदम पर विभागीय मंत्री डॉ रावत ने खुशी जताई। उन्होंने कहा कि प्रबंधन तंत्र का यह निर्णय शिक्षक, कर्मचारियों एवं छात्रों के हित में सराहनीय कदम साबित होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य विश्वविद्यालय से संबद्धता ग्रहण करने पर कॉलेजों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि राज्य के कुल 18 सहायता प्राप्त कॉलेजों में से एक कॉलेज कुमाऊं विश्वविद्यालय से संबद्ध है, जबकि हरिद्वार स्थित एक कॉलेज पहले से ही श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध है। दो कॉलेजों के प्रबंधन प्रांतीयकरण के लिए सहमति दे चुके हैं।

इस मौके पर एमपीजी कॉलेज मसूरी के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, डॉ सुनील कुमार बत्रा, प्राचार्य एसएमजेएन पीजी कॉलेज हरिद्वार, श्रीराम कुमार शर्मा, अध्यक्ष प्रबंध समिति चमनलाल महाविद्यालय हरिद्वार, डॉ सुशील उपाध्याय, डॉ आलोक अग्रवाल, डॉ केपी सिंह, डॉ राजेश पालीवाल, सौरभ कार्यवाहक प्राचार्य चिन्मय डिग्री कॉलेज हरिद्वार केपी सिंह, अध्यक्ष प्रबंध समिति हर्ष विद्या मंदिर पीजी कॉलेज रायसी, डॉ. राजेश पालीवाल, सौरभ भुवन शर्मा, कोषाध्यक्ष श्री सनातन धर्म पीजी कॉलेज रुड़की, डॉ बीएल कुशवाहा, प्राचार्य आरएमपी पीजी कॉलेज गुरूकुल नारसन, हर्ष कुमार दौलत भी मौजूद रहे। बैठक में अन्य कई बिंदुओं पर भी चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें -ऋषिकेश: श्रीदेव सुमन विवि के कैंपस निर्माण की कवायद शुरू, पहाड़ी संस्कृति से होगा सुसज्जित

chat bot
आपका साथी