सीएम के सॉयल टेस्टिंग वैन संचालित करने के निर्देश

By Edited By: Publish:Sat, 30 Aug 2014 01:02 AM (IST) Updated:Sat, 30 Aug 2014 01:02 AM (IST)
सीएम के सॉयल टेस्टिंग वैन संचालित करने के निर्देश

राज्य ब्यूरो, देहरादून

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने निर्देश दिए कि किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश में सॉयल टेस्टिंग वैन संचालित की जाएं। साथ ही, सभी किसानों को सॉयल किट उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए समय सीमा निर्धारित कर दी जाए।

बीजापुर राज्य अतिथि गृह में कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में कृषि को प्रोत्साहित करने के लिए आकर्षक योजनाएं शुरू की जाएं। किसानों को दिए जा रहे अनुदान में वृद्धि की हिमायत करते हुए उन्होंने कहा कि गढ़वाल व कुमाऊं में पाच-पाच दाल व सब्जी के क्लस्टर विकसित किए जाएं। किसानों को पंतनगर विश्वविद्यालय से वर्तमान आवश्यकताओं के अनुसार कृषि तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाए। आत्मा परियोजना से और अधिक सेक्टर कवर किए जाएं, ताकि किसानों की आजीविका में वृद्धि हो। प्रशिक्षण के लिए वर्षवार कैलेंडर तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि मंडी आधुनिकीकरण की दिशा में भी ठोस कदम उठाए जाने चाहिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि तराई बीज विकास निगम पर्वतीय क्षेत्र के किसानों के साथ भी बीज विकसित करने की योजना पर काम शुरू करे और उन्हें भी शेयरधारक बनाए। किसानों को बेहतर प्रजाति के बीज मिलेंगे तो उनकी उत्पादकता भी बढे़गी।

बैठक में कृषि मंत्री डा. हरक सिंह रावत, अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसएस संधू, प्रमुख सचिव एस रामास्वामी, सचिव वित्त भास्करानंद, उप सचिव संतोष बडोनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी