हर रविवार 15 मिनिट का समय निकालें और डेंगू पर करें वार : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को सीएम आवास और आवासीय कार्यालय परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने गमलों नालियों आदि को चेक किया कि कहीं पानी तो इकट्ठा नहीं हो रखा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 19 Jul 2020 12:03 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 12:03 PM (IST)
हर रविवार 15 मिनिट का समय निकालें और डेंगू पर करें वार : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
हर रविवार 15 मिनिट का समय निकालें और डेंगू पर करें वार : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

देहरादून, जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को सीएम आवास और आवासीय कार्यालय परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने गमलों, नालियों आदि को चेक किया कि कहीं पानी तो इकट्ठा नहीं हो रखा है। जिन गमलों में पानी था, उन्हें खाली किया। मुख्यमंत्री ने पानी की टंकियों में भी देखा कि डेंगू के लार्वा तो नहीं पनप रहे हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने डेंगू पर वार करने के लिए आमजन से हर रविवार को 15 मिनिट का समय निकालकर घर और घर के आस पास एकत्र पानी को हटाने का आह्वान किया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के साथ-साथ हमें डेंगू को लेकर भी बहुत सजग रहना है। साफ पानी में ही डेंगू पनपता है। हमें डेंगू को पनपने नहीं देना है। इसके लिए अपने घर और घर के आस पास पानी इकट्ठा न होने दें। हम हर सप्ताह रविवार को केवल 15 मिनिट का समय निकालें और डेंगू पर वार करें। आमजन का योगदान बहुत जरूरी है।

मंडी में मिला डेंगू का लार्वा, 12 पर कार्रवाई

निरंजनपुर मंडी अब डेंगू के लिहाज से भी संवेदनशील हो गई है। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के निरीक्षण में यहां चोक नालियों में डेंगू के मच्छर का लार्वा पाया गया। जिस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए उन्होंने नगर निगम को कार्रवाई के निर्देश दिए। निगम ने गंदगी और नाली चोक पाए जाने पर 12 दुकानदारों को नोटिस थमाते हुए पांच-पांच हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया है।

शनिवार को डीएम ने नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और मंडी समिति की टीम के साथ निरंनजनपुर मंडी का निरीक्षण किया। इस दौरान नालियां चोक और गंदगी पाए जाने पर डीएम का पारा चढ़ गया। उन्होंने दुकानदारों को फटकार लगाते हुए संबंधित विभागों को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने मंडी सचिव विजय थपलियाल को निर्देशित किया कि दुकान के बाहर गंदगी रखने वाले 12 व्यापारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाएं। 

यह भी पढ़ें: डेंगू के खिलाफ चला अभियान, जल जमाव पर वसूला 13 हजार रुपये जुर्माना

भविष्य में दोबारा यह स्थिति पाए जाने पर संबंधित दुकानदार का लाइसेंस रद किया जाए। जिलाधिकारी के आदेशों के अनुपालन में 12 व्यापारियों को नोटिस जारी किए गए और नगर निगम की ओर से उक्त 12 व्यापारियों का पांच-पांच हजार का चालान किया गया। दुकानों में रखे पानी के ड्रम भी निगम की टीम ने जब्त कर लिए। डीएम ने चेतावनी दी कि यदि किसी की दुकान के आसपास गंदगी, ठहरा हुआ पानी पाया जाता है तो उसके खिलाफ महामारी एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम में के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: डेंगू की रोकथाम के लिए अब नगर निगम अब ड्रोन से रखेगा नजर, अभियान शुरू

chat bot
आपका साथी