Move to Jagran APP

डेंगू के खिलाफ चला अभियान, जल जमाव पर वसूला 13 हजार रुपये जुर्माना

डेंगू के खिलाफ अभियान के तहत वार्डों में भवनों की छानबीन कर रही नगर निगम की टीमों ने मंगलवार को 19 भवन मालिकों के चालान कर 13 हजार रुपये जुर्माना वसूला।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 04:45 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 04:45 PM (IST)
डेंगू के खिलाफ चला अभियान, जल जमाव पर वसूला 13 हजार रुपये जुर्माना
डेंगू के खिलाफ चला अभियान, जल जमाव पर वसूला 13 हजार रुपये जुर्माना

देहरादून, जेएनएन। शहर में डेंगू के खिलाफ अभियान के तहत वार्डों में भवनों की छानबीन कर रही नगर निगम की टीमों ने मंगलवार को 19 भवन मालिकों के चालान कर 13 हजार रुपये जुर्माना वसूला। इस दौरान दस वॉर्डों में चलाए गए चेकिंग अभियान में 1370 से आवास और सरकारी के साथ ही व्यवसायिक दफ्तरों का निरीक्षण कर जल जमाव पर कार्रवाई की।

loksabha election banner

पिछले हफ्ते से शुरू किए गए अभियान के तहत सोमवार को वॉर्ड 11 से वॉर्ड 20 तक अभियान चलाया गया था। इसमें नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने मंगलवार को फिर इन्हीं दस वार्डो में अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। विजय कॉलोनी और किशन नगर समेत डीएल रोड, रिस्पना, करनपुर, बकरालवाला, चुक्खुवाला, इंदिरा कालोनी, घंटाघर और रेसकोर्स उत्तर वार्ड में निगम की टीमों ने करीब 1370 आवास में जांच की, जहां जल जमाव और गंदगी मिली वहां भवन स्वामी पर चालान और जुर्माने की कार्रवाई की गई। 

महापौर ने किया निरीक्षण

महापौर सुनील उनियाल गामा ने कांवली और इंदिरानगर में चल रहे विकास कार्यो का मंगलवार को निरीक्षण किया।

यहां चलेगा अभियान

बुधवार को एमकेपी, तिलक रोड, शिवाजी मार्ग, इंद्रेशनगर, धामावाला, झंडा मोहल्ला, डालनवाला उत्तर, डालनवाला पूर्व वार्ड के साथ डालनवाला दक्षिण और खुड़बुड़ा वार्ड में अभियान चलेगा। नगर आयुक्त ने बताया कि इन दस वार्डो में भी दो दिन अभियान चलाया जाएगा।

बदबूदार पानी से शहरवासी हलकान

बरसात क्या शुरू हुई कि शहरवासियों के सामने पीने के पानी का संकट खड़ा हो गया। कई कॉलोनियों में घरों में पानी तो आ रहा है, लेकिन वह पीने लायक नहीं है। जगह-जगह क्षतिग्रस्त लाइनों से दूषित पानी घरों में पहुंच रहा है। क्षेत्रवासियों की शिकायत पर जल संस्थान एक कॉलोनी में लाइन दुरुस्त करता है तो किसी और कॉलोनी में गंदे पानी की शिकायत आ जाती है। शहर में पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाए रखने में जुटा जल संस्थान दूषित पानी की समस्या से पार नहीं पा रहा है। 

तमाम क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त लाइनों के कारण कहीं बारिश का पानी तो कहीं सीवर का पानी घरों में पहुंच रहा है। क्षेत्रवासियों का आरोप है कि घरों में आ रहे पानी में दुर्गंध आती है। 

इन क्षेत्रों में है दूषित पानी की समस्या

दर्शनी गेट, बाबूगंज, कौलागढ़, कांवली रोड-शिवाजी मार्ग, ओम विहार धर्मपुर, चंदर रोड डालनवाला आदि क्षेत्रों से लगातार गंदे पानी की शिकायतें आ रही हैं। जबकि, चंद्रबनी, बड़ोवाला, स्मिथ नगर, बकरालवाला आदि क्षेत्रों में आपूर्ति प्रभावित है।

यहां करें दूषित पानी की शिकायत

आपके क्षेत्र में दूषित पानी की समस्या है तो आप जल संस्थान के टोल फ्री नंबर 1800 180 4100 और लैंडलाइन नंबर 0135 2741400 पर शिकायत करें। इसके अलावा दैनिक जागरण से भी अपनी समस्या 9627616881 पर वाट्सएप के जरिए साझा कर सकते हैं।

लंढौर कैंटबोर्ड क्षेत्र में जल्द दूर होगा पेयजल संकट

लंढौर कैंटबोर्ड क्षेत्र की पेयजल समस्या के समाधान के लिए बोर्ड बैठक में चर्चा हुई। जिसमें तय किया गया कि यमुना पेयजल योजना का लाभ कैंटबोर्ड को भी दिया जाएगा। इसके लिए डीपीआर तैयार करने का भी निर्णय लिया गया।

मंगलवार को लंढौर कैंटबोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर एसएन सिंह की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक हुई। जिसमें विकास कार्यों के आधा दर्जन से अधिक प्रस्ताव पारित किए गए। कैंटबोर्ड उपाध्यक्ष बादल प्रकाश ने बताया कि बैठक में डेढ़ दर्जन से अधिक विकास कार्यों पर पर विस्तार से चर्चा हुई। 

यह भी पढ़ें: डेंगू की रोकथाम के लिए अब नगर निगम अब ड्रोन से रखेगा नजर, अभियान शुरू

इसमें कैंटबोर्ड क्षेत्र में अत्याधुनिक शौचालय निर्माण, हवाघर का सौंदर्यीकरण, खट्टा पानी जाने वाले मार्ग का चौड़ीकरण, हवाघर से मलिंगार तक सड़क सुधारीकरण, पार्क में जिम स्थापित करने, शेष बची जगहों के लिए सीवर लाइन बिछाने, कुत्तों का बधियाकरण करने और शेल्टर हाउस भेजने, पालतू कुत्तों का पंजीकरण करने के प्रस्तावों पर चर्चा करने के बाद स्वीकृति दी गई। बैठक में मसूरी विधायक गणोश जोशी, सीईओ अभिषेक राठौर, सभासद महेश चंद, पुष्पा पडियार, सुनील अग्रवाल, रमेश कन्नौजिया, चंद्रकला सयाना, मनोनीत सदस्य कर्नल बीके शुक्ला उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: डेंगू फैलाने का कारण बने तो दर्ज होगा मुकदमा : डीएम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.