Coronavirus: सफाई कर्मियों का होगा कोरोना टेस्ट, नगर निगम ने दी मंजूरी

दून शहर में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को देख नगर निगम ने अपने सफाई कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए एक निजी पैथोलॉजी लैब से करार किया है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Thu, 11 Jun 2020 11:39 AM (IST) Updated:Thu, 11 Jun 2020 11:39 AM (IST)
Coronavirus: सफाई कर्मियों का होगा कोरोना टेस्ट, नगर निगम ने दी मंजूरी
Coronavirus: सफाई कर्मियों का होगा कोरोना टेस्ट, नगर निगम ने दी मंजूरी

देहरादून, जेएनएन। दून शहर में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को देख नगर निगम ने अपने सफाई कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराने की मंजूरी दे दी है। दून निगम प्रशासन का दावा है कि वह सूबे का पहला निकाय है, जो सफाई कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराने जा रहा। निगम प्रशासन ने इसके लिए एक निजी पैथोलॉजी लैब से करार किया है। 

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि जिस सफाई कर्मचारी को बुखार, खांसी, जुकाम जैसे लक्षण होंगे, उनका टेस्ट कराया जाएगा। शर्त यह रहेगी कि निगम के स्वास्थ्य अधिकारी उक्त कर्मी के लक्षण देख टेस्ट की अनुमति देंगे। वहीं, नगर निगम ने कोरोना और डेंगू की चुनौती से निबटने को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का निर्माण भी किया। 

नगर निगम में मौजूदा समय में करीब 21 सौ सफाई कर्मचारी हैं। इनमें करीब सात सौ नियमित, साढ़े पांच सौ मोहल्ला समिति और करीब 600 कर्मचारी कांट्रेक्ट पर कार्य करते हैं। इसके अलावा नाला गैंग के 200 कर्मचारी भी हैं। कोरोना काल में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और फिर लॉकडाउन होने के बावजूद सफाई कर्मचारी लगातार डयूटी कर अपना फर्ज निभा रहे हैं। 

काफी समय से इनके कोरोना टेस्ट की मांग उठ रही थी। खुद नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय इनका टेस्ट कराने की पैरवी कर चुके थे व शासन में भी वार्ता की जा रही थी। अब चूंकि पूरे शहर में संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है, ऐसे में महापौर सुनील उनियाल गामा ने इस संबंध में आपात बैठक की। 

बैठक में नगर आयुक्त ने सफाई कर्मियों के कोरोना टेस्ट की बात रखी, जिसे महापौर ने मंजूर कर दिया। कोरोना वॉयरस के लक्षण दिखने पर संबंधित कर्मचारी का एक निजी लैब के माध्यम से टेस्ट होगा, जिसका पूरा खर्च निगम वहन करेगा। सफाई कर्मचारियों के अलावा अगर किसी अन्य कर्मचारी में भी ऐसे लक्षण दिखे तो उसका टेस्ट कराने की भी मंजूरी दी गई। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: जंग जीतकर घर पहुंची कोरोना वॉरियर्स, घर पर बैरिकेडिंग देख भर आईं आंखे

बैठक में आगामी वर्षा ऋतु के दृष्टिगत नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत अतिवृष्टि, जलभराव, डेंगू नियंत्रण एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा हुई। इन मामलों पर विचार-विमर्श कर चुनौतियों से निपटने को एसओपी बनाने के आदेश दिए। बैठक में उपनगर आयुक्त सोनिया पंत, उपनगर आयुक्त रोहिताश शर्मा समेत वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी और वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरके सिंह भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: होम आइसोलेशन के बजाय भाई संग अस्पताल पहुंच गई बहन Dehradun News

chat bot
आपका साथी