coronavirus: उत्तराखंड में विदेश से आने वाले पर्यटकों की बनेगी सूची, जानिए वजह

प्रदेश में विदेश से आने वाले सभी यात्रियों और पर्यटकों को चिह्नित कर उनकी सूची तैयार की जाएगी। मकसद यह कि जरूरत पड़ने पर स्थित पर नियंत्रण रखा जा सके।

By Edited By: Publish:Sat, 21 Mar 2020 08:48 PM (IST) Updated:Sat, 21 Mar 2020 09:21 PM (IST)
coronavirus: उत्तराखंड में विदेश से आने वाले पर्यटकों की बनेगी सूची, जानिए वजह
coronavirus: उत्तराखंड में विदेश से आने वाले पर्यटकों की बनेगी सूची, जानिए वजह

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में विदेश से आने वाले सभी यात्रियों और पर्यटकों को चिह्नित कर उनकी सूची तैयार की जाएगी। मकसद यह कि जरूरत पड़ने पर स्थिति पर नियंत्रण रखा जा सके। इसके अलावा हर चेक प्वाइंट पर यात्रियों और पर्यटकों की स्क्रीनिंग और संदिग्ध यात्रियों के सैंपल तुरंत परीक्षण को भेजे जाएंगे। 

प्रदेश में आपात स्थित को नियंत्रित करने के लिए सेना और स्वास्थ्य विभाग के पैरामेडिकल से जुड़े सेवानिवृत कार्मिकों की भी सूची बनाई जाएगी। इसके साथ ही मंत्री, विधायकों, महापौर, जिला पंचायत, नगरपालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्षों से 15 दिन के लिए जनता मिलन कार्यक्रम स्थगित करने का भी आग्रह किया गया है। रविवार को जनता क‌र्फ्यू को देखते हुए कोरोना से निपटने को मॉक ड्रिल भी की जाएगी। शनिवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों के संबंध में बैठक की। 

इस दौरान उन्होंने प्रदेश में बाहर से आ रहे यात्रियों और पर्यटकों की स्क्रीनिंग के संबंध में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सदिग्ध यात्रियों की जानकारी मिलने पर सारे एहतियाती कदम उठाए जाएं। इस दौरान उन्होंने क्वारंटाइन में रह रहे लोगों के संबंध में निरंतर जानकारी लेने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी आइसोलेशन और क्वारंटाइन क्षेत्रों पर उपलब्ध सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए ताकि चिह्नित लोगों को इन स्थानों में 14 दिनों तक रहने में कोई परेशानी न हो। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों से रियल टाइम सिचुएशन के अनुसार तैयार रहने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चारधाम यात्रा में भी कोरोना का असर, बदरीनाथ में होटलों की अग्रिम बुकिंग निरस्त

उन्होंने जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि सोशल मीडिया पर नजर रखें और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करें।बैठक में सचिव स्वास्थ्य नितेश झा ने निर्देश दिए कि रविवार को जनता क‌र्फ्यू के कारण चिकित्सालयों मे मरीजों की संख्या नगण्य रहेगी। ऐसे में सभी चिकित्सालयों मे कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका को देखते हुए एक मॉक ड्रिल कर ली जाए। सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि इससे आपात स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण के लिए संबंधित चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ का अभ्यास हो सकेगा। इस दौरान प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डा. पंकज कुमार पाडेय, अपर सचिव युगल किशोर पंत, महानिदेशक डा. अमिता उप्रेती समेत विभागीय अधिकारी भी उपिस्थत थे।

यह भी पढ़ें: CoronaVirus: उत्तराखंड में कोरोना के 70 फीसद सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव

chat bot
आपका साथी