अटल आयुष्मान स्वास्थ्य योजना का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ, ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अटल आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना को लांच करने के साथ ही इसके लिए मोबाइल एप और वेबसाइट भी लांच किया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 25 Dec 2018 01:24 PM (IST) Updated:Tue, 25 Dec 2018 08:29 PM (IST)
अटल आयुष्मान स्वास्थ्य योजना का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ, ऐसे करें आवेदन
अटल आयुष्मान स्वास्थ्य योजना का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ, ऐसे करें आवेदन

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में 'अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना' शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया। अब प्रदेश के सभी 23 लाख परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये के निश्शुल्क इलाज के दायरे में आ गए हैं। इससे पहले आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत उत्तराखंड के 5.37 लाख परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये का इलाज करा सकते थे।

मंगलवार को रेसकोर्स स्थित बन्नू इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में योजना का शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही योजना की वेबसाइट व एप को औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया। वहीं, मुख्यमंत्री ने तमाम लाभार्थियों को योजना के गोल्डन कार्ड वितरित करने के साथ ही योजना के अंतर्गत चयनित विभिन्न अस्पतालों के साथ एमओयू का आदान-प्रदान भी किया।

इस अवसर पर उपस्थित हजारों लाभार्थियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि गंभीर बीमारी में लोगों की जीवन भर की कमाई खर्च हो जाती है। महंगा इलाज हर किसी के बूते की बात भी नहीं है। ऐसे में कई बार लोगों को घर, संपत्ति व गहने आदि तक गिरवी रखने पड़ जाते हैं।

 इस योजना को शुरू करने का यही मकसद है कि आमजन को भी बिना अड़चन इलाज मुहैया हो सके। इलाज को सुलभ बनाने के लिए 99 सरकारी व 66 निजी चिकित्सा संस्थान योजना के अंतर्गत चयनित किए गए हैं। योजना को बेहतर बनाने के लिए टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर 104 शुरू करने के साथ ही मोबाइल एप (अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना) और वेबसाइट भी शुरू की गई है।

जिसमें कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत व सुझावों को दर्ज करा सकता है। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने भी योजना को लेकर सरकार को बधाई दी और विचार रखे। कार्यक्रम की अध्यक्षता धर्मपुर क्षेत्र के विधायक विनोद चमोली ने की। कार्यक्रम में काबीना मंत्री प्रकाश पंत, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत समेत तमाम विधायक, अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: आयुष्मान योजना से लाभान्वित होंगे 18 लाख परिवार : धन सिंह रावत

यह भी पढ़ें: नए दो लाख परिवार उज्ज्वला के दायरे में, मिलेगा गैस कनेक्‍शन

chat bot
आपका साथी