चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर स्वास्थ्य महानिदेशक का कड़ा रुख, चारधाम ड्यूटी ज्वाइन न करने वालों का रुकेगा वेतन

चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर स्वास्थ्य महानिदेशक डा. शैलजा भट्ट ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसके तहत चार धाम ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने वाले कार्मिकों का वेतन रुकेगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 22 May 2022 11:18 AM (IST) Updated:Sun, 22 May 2022 11:18 AM (IST)
चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर स्वास्थ्य महानिदेशक का कड़ा रुख, चारधाम ड्यूटी ज्वाइन न करने वालों का रुकेगा वेतन
चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर स्वास्थ्य महानिदेशक डा. शैलजा भट्ट ने कड़ा रुख अपनाया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित व्यवस्था को लेकर स्वास्थ्य महानिदेशक डा. शैलजा भट्ट ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने ड्यूटी ज्वाइन न करने वाले कार्मिकों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जिसका असर भी अब दिखने लगा है।

पौड़ी के मुख्य चिकित्साधिकारी ने ऐसे सभी चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ का वेतन रोकने के आदेश जारी कर दिए हैं, जिन्हें यात्रा ड्यूटी पर भेजा गया है, लेकिन उन्होंने निर्धारित समय पर ड्यूटी ज्वाइन नहीं की है।

उन्होंने नर्सिंग अधिकारियों की ड्यूटी 15-15 दिन के रोटेशन पर लगाने के आदेश दिए हैं। जिसमें रोटेशनवार तैनात कार्मिकों के अनुपस्थित रहने पर मई माह का वेतन आहरित न करने के लिए संबंधित चिकित्सालयों को कहा गया है।

रुद्रप्रयाग में अभी भी नहीं पहुंच रहे चिकित्सक व स्टाफ

सीएमओ रुद्रप्रयाग की ओर से भेजी रिपोर्ट में बताया गया है कि चिकित्सालयों में पर्याप्त संख्या में चिकित्सक व स्टाफ नहीं पहुंच पा रहा है। इस बारे में संबंधित जनपदों के सीएमओ को सूचित करते हुए संबंधित कार्मिकों का वेतन आहरित न किए जाने को कहा गया है।

सीएमओ ने केदारनाथ मार्ग पर अतिरिक्त चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की भी मांग की है। उधर, बदरीनाथ, यमुनोत्री व गंगोत्री धाम में विभाग की सख्ती के बाद सभी सेवाएं सुचारू रूप से कार्य करने लगी हैं। स्वास्थ्य इकाईयों में चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ व दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता है।

जगह-जगह डिस्पले की हेल्थ एडवाइजरी

स्वास्थ्य महानिदेशक ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए मुख्य स्थानों पर हेल्थ एडवाइजरी डिस्पले की गई है। हेल्थ एडवाइजरी को लेकर माइक से व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। साथ ही प्रमुख स्थानों पर यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग की जा रही है। 108 सेवा की एंबुलेंस भी पर्याप्त संख्या में पूरी सतर्कता के साथ कार्य कर रही है।

सीएमओ उत्तरकाशी की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार वहां यात्रा शुरू होने से अब तक 72731 यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जबकि 345 यात्रियों को आकस्मिक चिकित्सा उपचार देकर बचाया गया है। इसी प्रकार बदरीनाथ धाम के 450 यात्रियों को अभी तक आकस्मिक चिकित्सा उपचार की सहायता प्रदान की गई है। केदारनाथ यात्रा के दौरान एक दिन में ही 90 मरीजों को आक्सीजन की सुविधा दी गई है।

chat bot
आपका साथी