Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह, पहले ही दिन बुक हो गए जून तक के हेली टिकट

Char Dham Yatra प्रदेश में इस वर्ष 10 मई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह दिखने लगा है। शनिवार को केदारनाथ धाम के लिए हेली यात्रा को शुरू की गई बुकिंग के पहले दिन ही जून माह तक के सभी टिकट बुक हो गए। यूकाडा ने गत वर्ष इन हेलीपैड से केदारनाथ धाम का किराया तय करने को हेली कंपनियों से टेंडर आमंत्रित किए थे।

By Vikas gusain Edited By: Swati Singh Publish:Sat, 20 Apr 2024 09:05 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2024 09:05 PM (IST)
Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह, पहले ही दिन बुक हो गए जून तक के हेली टिकट
चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह, पहले ही दिन बुक हो गए जून तक के हेली टिकट

HighLights

  • चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह, पहले ही दिन बुक हो गए जून तक के हेली टिकट
  • बुक हुए 27,263 टिकट, सितंबर व अक्टूबर के लिए भी हो रही बुकिंग
  • केदारनाथ धाम की हेली यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में दिख रहा उत्साह

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में इस वर्ष 10 मई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह दिखने लगा है। शनिवार को केदारनाथ धाम के लिए हेली यात्रा को शुरू की गई बुकिंग के पहले दिन ही जून माह तक के सभी टिकट बुक हो गए। इसके लिए 9981 बुकिंग के जरिये 27263 टिकट बुक कर लिए गए हैं।

बुकिंग सितंबर व अक्टूबर तक के लिए भी हुई है, लेकिन इन दो माह के लिए अभी काफी टिकट बचे हुए हैं। चारधाम की सारी तैयारी कर ली गई है। अब इसको देख कर हेली सेवाओं की बुकिंग आज से शुरू हो गई है।

यूकाडा करता है हेली सेवाओं का संचालन

प्रदेश में चारधाम यात्रा के दौरान उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (यूकाडा) केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं का संचालन करता है। इसके लिए सोनप्रयाग, गुप्तकाशी और सिरसी में तीन सेक्टर बनाए गए हैं। यहां बने हुए नौ हेलीपैड से केदारनाथ के लिए हेली सेवाएं संचालित होती हैं।

हेली कंपनियों से आमंत्रित किए गए थे टेंडर

यूकाडा ने गत वर्ष इन हेलीपैड से केदारनाथ धाम का किराया तय करने को हेली कंपनियों से टेंडर आमंत्रित किए थे। इसके बाद फाटा, सिरसी और गुप्तकाशी से हेली किराया निर्धारित किया गया। इस दौरान यह तय किया गया कि ये टेंडर तीन वर्ष के लिए होंगे और प्रतिवर्ष हेली किराये की दर में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। ऐसे में इस बार किराया गत वर्ष से पांच प्रतिशत अधिक रखा गया है।

बुकिंग को लेकर यात्रियों में खासा उत्साह

चारधाम यात्रा के पंजीकरण शुरू होने के बाद शनिवार से हेली सेवाओं की बुकिंग भी शुरू की गई। इसे लेकर यात्रियों में खासा उत्साह देखा गया। स्थिति यह रही कि पहले ही दिन दो माह के लिए हेली टिकट बुक हो गए। मई माह के लिए 12581 टिकट बुक हो गए हैं। वहीं जून माह के लिए 11562 टिकट बुक हो चुके हैं। साथ ही सितंबर के लिए स्वीकृत 9408 सीटों के लिए 1178 टिकट और अक्टूबर के लिए स्वीकृत 18228 टिकटों में से 1342 टिकट बुक किए जा चुके हैं।

अधिकारी ने कही ये बात

‘हेली टिकट को लेकर यात्रियों में खासा उत्साह है। मई व जून के सभी टिकट बुक हो चुके हैं। जुलाई व अगस्त में बरसात के कारण हेली सेवाओं का संचालन नहीं होता। इसके बाद के सितंबर व अक्टूबर के टिकट भी बुक किए जा रहे हैं। अभी इनमें काफी टिकट बचे हुए हैं।’-सी रविशंकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, यूकाडा

महाराष्ट्र के यात्रियों ने कराई सबसे अधिक बुकिंग

प्रदेश में सबसे अधिक बुकिंग महाराष्ट्र के यात्रियों ने कराई है। यहां से 4930 बुक हुए हैं। उत्तराखंड से भी 2780 टिकट बुक किए गए हैं। उत्तर प्रदेश से 2603, गुजरात से 2220 और कर्नाटक से 1681 टिकट बुक किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Kedarnath Dham: मतदान के दिन हेली टिकट बुकिंग खोले जाने को लेकर नाराजगी, संचालकों ने सरकार की मनसा पर उठाए सवाल

chat bot
आपका साथी