सीएचसी में अब सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा भी

स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार से सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा शुरू हो जाएगी। महकमे ने सीएचसी में महिला सर्जन की तैनाती कर दी है। यह सुविधा शुरू होते ही सीएचसी विकासनगर जौनसार-बावर व पछवादून का पहला अस्पताल हो जाएगा जहां पर सीजेरियन सुविधा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 07:14 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 07:14 PM (IST)
सीएचसी में अब सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा भी
सीएचसी में अब सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा भी

जागरण संवाददाता, विकासनगर : स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार से सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा शुरू हो जाएगी। महकमे ने सीएचसी में महिला सर्जन की तैनाती कर दी है। यह सुविधा शुरू होते ही सीएचसी विकासनगर जौनसार-बावर व पछवादून का पहला अस्पताल हो जाएगा, जहां पर सीजेरियन सुविधा है। इस सुविधा के शुरू होते ही गर्भवती महिलाओं को निजी नर्सिंग होम नहीं जाना पड़ेगा।

तीस बैड के सीएचसी विकासनगर में अब तक सामान्य डिलीवरी की ही सुविधा थी। महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. हिमाद्री रौंकली ही मरीजों का उपचार कर रही थीं, लेकिन सीजेरियन होने पर तीमारदारों को गर्भवती महिला को निजी अस्पताल में ले जाना पड़ता था, जहां पर जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ती थी। सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके शर्मा ने जब सीएचसी की यह समस्या देखी तो स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों से वार्ता कर महिला सर्जन की तैनाती की मांग की। जिस पर महकमे ने महिला रोग विशेषज्ञ व सर्जन डॉ. संगीता वर्मा की तैनाती की है। शनिवार को महिला सर्जन ने ज्वाइन कर लिया है। महिला सर्जन ने शनिवार को ओपीडी में मरीज भी देखे। महिला सर्जन मंगलवार से सीएचसी में सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा शुरू कर देगी। डॉ. केके शर्मा के अनुसार सीएचसी में बैड की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है, क्योंकि सीएचसी में हिमाचल के अलावा जौनसार-बावर व पछवादून के मरीजों का ज्यादा दबाव रहता है। रोजाना पांच सौ से अधिक मरीजों की ओपीडी है। सीएचसी में सामान्य प्रसव के एक माह में करीब सौ केस होते हैं। त्यूणी से सहसपुर तक किसी भी सरकारी अस्पताल में सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा नहीं थी, पहली बार सीएचसी विकासनगर में सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा शुरू की जा रही है।

chat bot
आपका साथी