भैंस छुड़वाने को मांगी घूस, सीबीआइ ने किए गिरफ्तार

सीबीआइ ने कस्टम इंस्पेक्टर और सिपाही को चार हजार रिश्वत के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। आरोपी इंडो-नेपाल बार्डर पर भैंस लाते समय पकड़े गए टाटा मैजिक चालक से यह रिश्वत ले रहे थे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 12 Apr 2018 06:33 PM (IST) Updated:Sat, 14 Apr 2018 04:57 PM (IST)
भैंस छुड़वाने को मांगी घूस, सीबीआइ ने किए गिरफ्तार
भैंस छुड़वाने को मांगी घूस, सीबीआइ ने किए गिरफ्तार

देहरादून, [जेएनएन]: सीबीआइ ने कस्टम इंस्पेक्टर और सिपाही को चार हजार रिश्वत के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। आरोपी इंडो-नेपाल बार्डर पर भैंस लाते समय पकड़े गए टाटा मैजिक चालक से यह रिश्वत ले रहे थे। इस मामले में सीबीआइ ने कस्टम अधीक्षक, इंस्पेक्टर और सिपाही के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण एक्ट में मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

खटीमा से लगे इंडो-नेपाल बार्डर पर कस्टम की स्थानीय शाखा ने एक टाटा मैजिक को भैंस लाते हुए पकड़ा था। आरोप था कि वह नेपाल से बिना अनुमति के भैंस भारत ला रहा है। कस्टम ने टाटा मैजिक को बरेली स्थित दफ्तर में सीज कर भैंस को अपने कब्जे में ले लिया। इस मामले में टाटा मैजिक चालक प्रेम किशोर ने करीब 15 हजार जुर्माना से गाड़ी छुड़वा ली, मगर कस्टम अधिकारी आरोपी को ब्लैकमेल करते हुए भैंस नेपाल की बताते हुए गाड़ी देने से आनाकानी करने लगे।

आरोप है कि कस्टम अधीक्षक के सामने ही इंस्पेक्टर और सिपाही ने दस हजार रुपये में मामला रफा-दफा करने की बात कही, लेकिन चालक ने इतनी रकम देने से इन्‍कार कर दिया। काफी मोल-भाव के बाद चालक के साथ चार हजार में बात बनी। आरोपियों ने चालक प्रेम किशोर निवासी खटीमा को गुरुवार को रिश्वत की रकम लेकर आने को कहा था। इस बीच प्रेम किशोर ने मामले की सीबीआइ से शिकायत कर दी।

सीबीआइ एएसपी अखिल कौशिक ने बताया कि गुरुवार को जैसे ही पीड़ि‍त प्रेम प्रकाश ने चार हजार रुपये रिश्वत दी सीबीआइ टीम ने कस्टम इंस्पेक्टर अनिल कुमार शर्मा निवासी लखनऊ व सिपाही ललन खान खटीमा को गिरफ्तार कर लिया। मामले में कस्टम अधीक्षक का नाम सामने आने पर सीबीआइ ने अधीक्षक केके गुप्ता समेत तीनों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण एक्ट में मुकदमा दर्ज कर लिया है। गिरफ्तार करने वाली टीम में डीएसपी आइएमएस नेगी, इंस्पेक्टर सुनील लखेड़ा, एसएस मयाल, हरीश खर्कवाल व एसआइ नवनीत मिश्रा शामिल रहे। 

दून कोर्ट में करेंगे पेश 

सीबीआइ रिश्वखोरी के दोनों आरोपियों को दून ला रही है। यहां शुक्रवार को सीबीआइ विशेष कोर्ट में पेश किए जाएंगे। तीसरा आरोपी अधीक्षक अवकाश पर होने के चलते गिरफ्तार नहीं हो पाया। सीबीआइ टीम आरोपी की गिरफ्तरी को दबिश दे रही है। 

भ्रष्टाचार पर करें शिकायत 

एएसपी अखिल कौशिक ने बताया कि केंद्रीय संस्थान, बैंक और केंद्र पोषित योजनाओं में यदि कोई रिश्वत की मांग करता है तो उन्हें शिकायत करें। सीबीआइ ने 9410393616, कार्यालय-0135-2761797, 2761798 पर या सीधे एसपी सीबीआइ के दफ्तर में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: विजिलेंस ने लेखपाल को 10 हजार घूस लेते दबोचा

chat bot
आपका साथी