चुनाव के बाद मतों के गणित में जुटे दिखे प्रत्याशी Dehradun News

डोईवाला विकासखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव विधिवत व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने के बाद चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशी अब मतों के जोड़ व घटाओ में जुटे हुए हैं।

By BhanuEdited By: Publish:Mon, 07 Oct 2019 12:46 PM (IST) Updated:Mon, 07 Oct 2019 04:18 PM (IST)
चुनाव के बाद मतों के गणित में जुटे दिखे प्रत्याशी Dehradun News
चुनाव के बाद मतों के गणित में जुटे दिखे प्रत्याशी Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। डोईवाला विकासखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव विधिवत व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने के बाद चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशी अब मतों के जोड़ व घटाओ में जुटे हुए हैं। 

जिला पंचायत, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य के साथ ग्राम पंचायत सदस्य पद पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी अपने समर्थकों, शुभचिंतकों व पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मतों को लेकर चर्चा करते दिखाई दिए। डोईवाला विकासखंड में शनिवार को प्रथम चरण में छोटी सरकार के लिए छुटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया। मतदान का स्तर भी ठीक रहा। 

हालांकि जिस ढंग से मतदान के स्तर में बढ़ोत्तरी का अनुमान लगाए जा रहा था उसके अनुसार मतदान नहीं हुआ है। इसके बावजूद भी 72.78 प्रतिशत मतदान के बाद अब 21 अक्टूबर को चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। 

माजरी ग्रांट तृतीय से जिला पंचायत सदस्य भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी रीता पाल ने अपने पति पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य मनोज पाल व पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के साथ मतों की समीक्षा की। उधर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष गौरव चौधरी ने भी चुनाव मैदान में उतरी अपनी पत्नी टीना सिंह के वोटों के प्रतिशत की समीक्षा भी अपने समर्थकों के साथ की। 

मारखम ग्रांट में निवर्तमान ग्राम प्रधान परविंदर सिंह व पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य रणजोध सिंह ने भी प्रधान पद के लिए चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों की जीत हार की समीक्षा की। रानीपोखरी न्याय पंचायत में भी जिला पंचायत की सीट को लेकर भी चुनावी समीक्षा का जोर रहा। इस न्याय पंचायत में क्षेत्र पंचायत व ग्राम प्रधान पद के लिए भी कई प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। अन्य ग्राम सभाओं में भी चुनाव के बाद सभी प्रत्याशी मतों के जोड़ व घटाव की गणित में लगे हुए हैं। 

चुनाव चिह्न मिलने के बाद सहसपुर में प्रचार तेज

सिंबल मिलने की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए चल रहे प्रचार में तेजी आ गई है। सहसपुर विकासखंड के गांवों में प्रत्याशियों की बैठकों व घर-घर जाकर संपर्क करने का दौर शुरू हो गया है। अक्सर चुनाव प्रचार से गायब दिखने वाली महिला प्रत्याशी भी इस बार मोर्चा संभाले दिखाई दे रही है।

पंचायत चुनावों के लिए होने वाले मतदान की तिथि का कांउट-डाउन शरू हो जाने के बाद चुनाव प्रचार मे तेजी आ गई है। सहसपुर विकास खंड की ग्राम पंचायतों में दिन रात घूमकर प्रत्याशी अपने लिए जनसमर्थन मांग रहे हैं। 

क्षेत्र की बड़ी मानी जाने वाली रामपुर, सहसपुर, खुशहालपुर, भुडडी, ईस्ट होपटाऊन, अटकफार्म, छरबा, सभावाला, भगवानपुर जूलो, ढाकी, भाऊवाला, सुद्धोवाला, झाजरा ग्राम पंचायतों में चुनाव प्रचार का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। 

प्रत्याशी रात दिन बैठकें करके अपने समर्थन की अपील जनता से कर रहे हैं। इसके अलावा घर-घर जाकर वोट मांगने का सिलसिला भी तेज हो गया है। उधर, इस बार के चुनाव में महिला प्रत्याशियों की सक्रियता भी पिछले चुनावों की अपेक्षा अधिक दिखाई दे रही है। 

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव: पहले चरण में पिछली बार के मुकाबले 0.43 फीसद कम पड़े वोट

विशेषकर मुस्लिम समाज की महिला प्रत्याशी अपने लिए स्वयं ही वोट मांगने के लिए लोगों से जनसंपर्क कर रही हैं। सहसपुर निवासी डा. इकबाल, डा. यासीन, कांग्रेस नेता हाजी नूरहसन, महिला नेत्री शाहीन बानो का कहना है कि चुनावी राजनीति को लेकर मुस्लिम महिला प्रत्याशियों में काफी बदलाव आया है। हालांकि चुनाव प्रचार में अभी भी पुरुषों का वर्चस्व है, लेकिन शिक्षित महिलाएं पूरी जागरुकता व बिना किसी हिचकिचाहट के साथ मैदान में जोर आजमाइश में जुट रही हैं।

यह भी पढ़ें: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: रायपुर और डोईवाला में पड़े बंपर वोट

chat bot
आपका साथी