श्रीदेव सुमन विवि में इस तारीख से शुरू होगी बीएड की काउंसलिंग

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में 11 जुलार्इ से 2650 सीटों के लिए बीएड की काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। जबकि प्रवेश परीक्षा में 2298 छात्र-छात्राएं ही पास हुए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 08 Jul 2018 05:01 PM (IST) Updated:Sun, 08 Jul 2018 09:15 PM (IST)
श्रीदेव सुमन विवि में इस तारीख से शुरू होगी बीएड की काउंसलिंग
श्रीदेव सुमन विवि में इस तारीख से शुरू होगी बीएड की काउंसलिंग

देहरादून, [जेएनएन]: श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में बीएड की काउंसलिंग 11 जुलाई से शुरू हो रही है। विवि के अंतर्गत आने वाले 30 सरकारी एवं निजी बीएड कॉलेजों के लिए 2650 सीटों के लिए काउंसलिंग होगी, जबकि प्रवेश परीक्षा में 2298 छात्र-छात्राएं ही पास हुए हैं। जिससे साफ है कि छात्र-छात्राओं को मेरिट के अनुसार सरकारी एवं निजी बीएड कॉलेजों में आसानी से प्रवेश मिल जाएगा। काउंसलिंग ऑनलाइन होगी। 

विवि के कुलपति डॉ. यूएस रावत ने शनिवार को बताया कि बीएड संस्थानों को सीटें आवंटित करने को लेकर एक समिति का गठन किया गया है। समिति की ओर से सीटों की मेट्रिक्स तैयार की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सरकारी एवं निजी क्षेत्र के 30 बीएड कॉलेजों को काउंसिलिंग के बाद निर्धारित सीटें आवंटित कर दी जाएंगी। बताया कि निर्धारित 2650 सीटें आठ राजकीय व 22 स्ववित्त पोषित निजी बीएड कॉलेजों को आवंटित की जाएंगी।   

विवि के कुलसचिव डॉ. दीपक भट्ट ने बताया कि इस वर्ष बीएड में प्रवेश परीक्षा के लिए 4500 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिनमें से 2550 परीक्षार्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी। जिनमें से 2298 परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास की। उन्होंने कहा कि काउंसिलिंग के बाद छात्रों को प्रवेश लेने के लिए 15 दिनों का समय दिया जाएगा। 

इस मौके पर विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. दिनेश चंद्रा, बीएड प्रवेश परीक्षा के संयोजक एवं विवि के सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ. हेमंत बिष्ट, विवि के सहायक कुलसचिव विमल मिश्र, राजकीय महाविद्यालय कोटद्वार के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रमेश चौहान आदि उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के इन चार जिलों में खोले जाएंगे डिग्री कॉलेज

यह भी पढ़ें: आयुष यूजी में दाखिले को अभी और इंतजार

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने निजी कॉलेजों पर कसा शिकंजा, लिए ये फैसले

chat bot
आपका साथी