एक साल बाद फिर ऋषिकेश से चली बांदीकुई

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश से लंबी दूरी की रेल सेवा बांदीकुई पैसेंजर एक वर्ष बाद

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 09:18 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 09:18 PM (IST)
एक साल बाद फिर ऋषिकेश से चली बांदीकुई
एक साल बाद फिर ऋषिकेश से चली बांदीकुई

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश से लंबी दूरी की रेल सेवा बांदीकुई पैसेंजर एक वर्ष बाद फिर से शुरू हो गई है। इसके साथ ही दोपहर में ऋषिकेश से हरिद्वार के बीच सफर करने वाले लोगों को एक विकल्प मिल गया है। लंबी दूरी की इस सेवा के पुन: बहाल होने से स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है।

उल्लेखनीय है कि मुरादाबाद रेलवे ट्रेक पर काम होने के चलते करीब एक वर्ष पूर्व ऋषिकेश-बांदीकुई रेल सेवा को रद कर दिया गया था। बांदीकुई के रद होने से इस रूट पर सफर करने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। आखिर एक वर्ष के इंतजार के बाद एक बार फिर से बांदीकुई ऋषिकेश से अपने नियत समय 11 बजकर 50 मिनट पर रवाना हुई। इससे पूर्व शनिवार को यह गाड़ी हरिद्वार से पैसेंजर बनकर 10 बजकर 20 मिनट पर ऋषिकेश पहुंची। इसके बाद यह सेवा पूर्व की भांति अपने नियत समय दोपहर 2:45 बजे ऋषिकेश पहुंची। जबकि यह गाड़ी 6-एचआर बनकर रात 10:20 बजे हरिद्वार पैसेंजर के रूप में संचालित हुई। बताते चलें कि रेलवे ने हाल में ही दून-नैनी रेल सेवा शुरू होने के बाद ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच संचालित होने वाली पैसेंजर को हमेशा के लिए रद कर दिया था। जिसके बाद सुबह साढ़े सात बजे के बाद रात्रि साढ़े दस बजे तक ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच कोई भी पैसेंजर सेवा नहीं रह गई थी। मगर अब लोगों को दोपहर में ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच बांदीकुई एक विकल्प के तौर पर जरूर मददगार बनेगी। समाजसेवी लोकेश झा ने बताया कि करीब एक वर्ष से बंद बांदीकुई का संचालन होना खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि इस सेवा से लंबी दूरी के यात्रियों के अलावा ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच के यात्रियों को भी पैसेंजर सेवा के रूप में मदद मिलेगी। स्टेशन मास्टर मनोज कुमार ने बताया कि बांदीकुई के आने व जाने का समय पूर्ववत ही रहेगा।

--------------

22 आरएसएच 15-

ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच दिन के समय पैसेंजर सेवा का अभाव था, नियमित यात्रियों को इससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अब बांदीकुई के शुरू होने से नियमित यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

- सत्यनारायण पुरी, यात्री

-------------

22 आरएसएच 16-

मुझे व्यापार के सिलसिले में नियमित रूप से हरिद्वार आना-जाना पड़ता है। मगर, दिन में कोई पैसेंजर सेवा न होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। बांदीकुई सेवा जहां लंबी दूरी के यात्रियों के लिए सहायक होगी स्थानीय व्यापारियों को भी इससे राहत मिलेगी।

- सुनील कुमार वर्मा, व्यापार

-----------

22 आरएसएच 17-

ऋषिकेश से लंबी दूरी की बांदीकुई सेवा के शुरू होने से जरूर राहत मिलेगी। अभी श्रीगंगा नगर एक्सप्रेस भी हरिद्वार से आगे रद है, इसे भी जल्द शुरू किया जाना चाहिए। हाल में ही रेलवे ने ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच एक पैसेंजर को भी हमेशा के लिए रद कर दिया है, यह ऋषिकेश के साथ छलावा है। रेलवे को चाहिए कि कम से कम इन सेवाओं को तो नियमित रखा जाए।

- हरीश तिवारी, स्थानीय निवासी

-------------

22 आरएसएच 18-

बांदीकुई को दोबारा संचालित किए जाने का फैसला व्यापक जनहित का फैसला है। रेलवे को चाहिए कि हरिद्वार से संचालित होने वाली लंबी दूरी की अन्य रेल सेवाओं को भी ऋषिकेश से संचालित करें। इससे जहां रेलवे की आय में वृद्धि होगी वहीं यहां के व्यापार व पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

- धर्मवीर, यात्री

chat bot
आपका साथी